हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से जिंदगी को हुआ खतरा, इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी होता है. क्योंकि इसके कारण आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है. जी हां यह एक ऐसी दिक्कत है, जो अपने साथ हाई ब्लड प्रेशर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, हार्टअटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों को लेकर आती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से जिंदगी को हुआ खतरा, इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलेगा छुटकारा

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना है जरूरी -

ऐसा नहीं है कि कोलेस्ट्रोल का हमारे शरीर के लिए कोई योगदान नहीं है. आपको बता दें यह एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जो हमारे खून में पाया जाता है. जिससे हेल्दी सेल्स बनते हैं. लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल को जितना जल्दी कम कर लिया जाए, उतना ही अच्छा होता है. आयुर्वेद के कुछ डॉक्टरों का कहना है, कि कुछ जड़ी बूटियां ऐसी है जो बेड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने में यह जड़ी बूटियां है मददगार -

1.लहसुन की कुछ कलियां ले और इसे सुबह उठकर कच्चा चबा लें. इससे ना केवल कोलेस्ट्रोल बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी कम किया जा सकता है. इस बात का खास ध्यान रखें कि गर्मियों में लहसुन का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करे.

2.आंवले का जूस या इसके पाउडर के इस्तेमाल से खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. अगर आप चाहे तो फल को डायरेक्ट भी खा सकते हैं.

3.धनिया, जीरा और सौंफ की मदद से चाय तैयार करें और यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करेगा. आप चाहे तो सौंफ और जीरा को माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

4.हर्बल चाय में अदरक को मिलाकर पिए, तो आपको खून में जमा फैट कम करने में मदद मिलेगी. इसे 1 दिन में दो बार किया जा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments