एसिडिटी से परेशान है, तो तुरंत छोड़ दें ये चीजें, नहीं तो शरीर को होंगे बड़े नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - एसिडिटी की समस्या होने पर न सिर्फ पाचन क्रिया पर फर्क पड़ता है. बल्कि इंसान का मूड भी सही नहीं रहता है. एसिडिटी के कारण की बात की जाए तो यह कई वजह से हो सकती है. कई बार यह किसी खास चीज का सेवन करने से हो जाती है, तो कभी शरीर में किसी एंजाइम की कमी की वजह से ऐसा होता है. एसिडिटी के घरेलू इलाज इंटरनेट पर काफी मौजूद हैं. लेकिन कुछ काम करते हैं, तो कुछ नहीं करते हैं. जब यह काम नहीं करते हैं तो लोग एसिडिटी की दवाई लेना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको एसिडिटी के कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ में यह भी बताएंगे कि इससे किस तरह से बचा जा सकता है.

एसिडिटी से परेशान है, तो तुरंत छोड़ दें ये चीजें, नहीं तो शरीर को होंगे बड़े नुकसान

एसिडिटी के कारण -

एसिडिटी कई कारणों से हो सकती है. कई बार यह शरीर में खाना पचाने वाले एंजाइम की कम मौजूदगी के कारण होती है, तो कई बार यह तेज तला भुना खाना खाने की वजह से होता है, तो चलिए अब जानते हैं जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है, उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए. 

1.टमाटर और टमाटर से बने ग्रेवी, एसिडिटी की समस्या को पैदा करते हैं ऐसे में इन चीजों का सेवन करने से बचें.

2.जिनके भोजन में ज्यादा फैट पाया जाता है, उनका सेवन करने से एसिडिटी की दिक्कत हो जाती है. जैसे - अंडा, ज्यादा तेल वाला खाना, बटर और घी का सेवन करने से बचें.

3.तेज मिर्च खाने वालों को आकर एसिडिटी की समस्या होती है. इसके अलावा लहसुन और प्याज का सेवन करने से भी कुछ लोगों को ऐसा होता है.

4.जो लोग भूख से ज्यादा खाते हैं, अक्सर उनको भी एसिडिटी की शिकायत पर आती है. चॉकलेट खाने से भी कई बार एसिडिटी की दिक्कत होती है.

5.चाय और कॉफी भी एसिडिटी का कारण बनती है. खाना खाने के बाद चाय का सेवन करने से खास तौर पर बचना चाहिए.

6.सॉफ्ट ड्रिंक जिन्हें कैफीन पाया जाता है. वह एसिडिटी की वजह बन सकती है. खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से बचें.

7.फ़ास्ट फूड्स जैसे समोसा, सैंडविच, पिज़्ज़ा आदि जैसी चीजें भी एसिडिटी का कारण बनती है. कुछ लोगों को बार-बार खाने की वजह से भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

क्या है इसका इलाज -

एसिडिटी होने का सबसे बेहतर घरेलू इलाज दूध माना जाता है. एक कप ठंडा दूध पीने से एसिडिटी कम हो जाती है. लेकिन कई बार दूध भी एसिडिटी का कारण बन सकता है. अगर आपको लगातार एसिडिटी की समस्या रहती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments