बिना दवाइयों के भी कंट्रोल कर सकते हैं शुगर, डायबिटीज के मरीज ट्राई करें ये घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - ब्लड शुगर बढ़ जाए तो कुछ मरीजों को सारी जिंदगी दवाइयों पर निर्भर रहना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. दरअसल खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को इस प्रकार की समस्या हो रही है. तो आइए जानते हैं ऐसा कौन से घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

बिना दवाइयों के भी कंट्रोल कर सकते हैं शुगर, डायबिटीज के मरीज ट्राई करें ये घरेलू उपाय

1.बेसन की रोटी से मिलेगा फायदा -

कम ही लोग जानते होंगे कि बेसन की रोटी से भी आपको फायदा हो सकता है. दरअसल इसका सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है, तो आज से ही आप अपनी डाइट में एक आटे की रोटी शामिल कर ले. इसका सेवन करने से गंभीर मरीज एक बार डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

2.खाली पेट पियें तुलसी का रस -

क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट तुलसी का रस पीने से भी आपको फायदा मिल सकता है. तुलसी का इस्तेमाल तो पुराने समय से ही किया जा रहा है. यह एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है, जो हिंदू धर्म में काफी महत्व रखता है. आपको बता दें कि इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए आपको नियमित तौर पर इसके रस का सेवन करना होगा.

3.जामुन को इस तरह खाएं -

जामुन गर्मियों में आपको अच्छी मात्रा में मिल जाएगा. इसको खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. हालांकि यह काफी मैटर करता है, कि आप इसको किस तरह से खा रहे हैं. अगर आप इसको काले नमक के साथ खाते हैं तो यह आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है.

4.एवोकाडो का करें सेवन -

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो एवोकाडो का सेवन जरूर कर सकते हैं. सुबह के नाश्ते में एवोकाडो को शामिल करें. इसके अलावा ताजे फल, अंडे और आमलेट का सेवन भी कर सकते हैं. एवोकाडो में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, वैसे तो यह कई बिमारियों में फायदेमंद है. लेकिन अगर डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करें. तो भी यह बेहद फायदेमंद रहेगा.

5.सेब खाएं -

डायबिटीज के मरीजों को सेब का सेवन करना फायदेमंद होता है. क्योंकि सेब में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र को साफ रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा इसमे पाए जाने वाला न्यूट्रिएंट्स आपको फैट को कम करने में मदद करता है. यदि आप रोजाना केवल एक सेब भी खाते हैं, तो आपको डायबिटीज को कण्ट्रोल रखने में बहुत मदद मिलेगा.

6.अमरूद -

अमरुद ज्यादातर घरों में उपलब्ध होता है. यह एक सस्ता और आसानी से मिलने वाला फल है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. अमरुद का सेवन करना डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. अमरुद में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी के साथ-साथ अधिक मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है.

7.नाशपाती -

खट्टे मीठे स्वाद की वजह से हम में से ज्यादातर लोगों को नाशपाती का सेवन करना बहुत पसंद होता है. परन्तु क्या आप इसके फायदे जानते हैं ? नाशपाती हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है. नाशपाती में भी प्रचुर मात्रा में विटामिंस और फाइबर पाए जाते हैं, इसे खाने से पाचन शक्ति ठीक रहता है. जिससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments