रोजाना सुबह उठते ही खाएं ये चीजें, पूरे दिन रहेगी भरपूर एनर्जी

कल्याण आयुर्वेद - अगर सुबह अच्छी हो तो सारा दिन अच्छा जाता है. हालांकि अधिकतर लोगों को सुबह उठने के बाद थकान महसूस होने लगती है. ऐसा कई बार न्यूट्रिशन की कमी की वजह से हो सकता है. जब हम गलत लाइफ स्टाइल को फॉलो करते हैं. तब ऐसा ज्यादा होता है. ऐसे में सुबह की इस थकान को दूर करने के लिए आपको चीजों को सुबह खाने की आदत बना सकते हैं.

रोजाना सुबह उठते ही खाएं ये चीजें, पूरे दिन रहेगी भरपूर एनर्जी

सुबह इन चीजों को खाने से मिलती है एनर्जी -

1.कद्दू के बीज -

कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस बीच में हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज होते हैं. जिसकी वजह से आपका शुगर लेवल कम होता है. हालांकि इसमें लिप्त ऊपर होता है जो एक अमीनो एसिड है. यह आपके शरीर में हैप्पी हार्मोन सेरोटोनिन बनाता है. ऐसे में आप अपने सुबह की शुरुआत इन चीजों को खाकर करें तो आपको दिनभर एनर्जी मिलेगी.

2.अखरोट -

सुबह उठकर अखरोट खाने के बारे में हम सभी सुनते आ रहे हैं. सेहत के लिए इसे बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. सुबह उठकर अखरोट खाने से आपकी एनर्जी को बूस्ट करने में मदद मिलती है. अखरोट में मौजूद ओमेगा-3, जिंक, सेलेनियम, प्रोटीन और विटामिन बी की भरपूर मात्रा भी आपके इम्यून सिस्टम को बूष्ट करती है.

3.खजूर -

खजूर खाने के कई सारे फायदे होते हैं. इन्हें खाने से आपको हेल्दी शुगर मिलती है. वही इसमें डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इन्हें खाने से पाचन में मदद मिलती है. ऐसे में आप सुबह खजूर खाकर अपनी एनर्जी को बढ़ा सकते हैं.

4.बादाम -

वेट लॉस के साथ ही बादाम हड्डियों और आपके मूड के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि इसे सुपर फूड कहा जाता है. यह ब्लड फ्लो में एंटी ऑक्सीडेंट के स्तर को बढ़ावा देता है. ब्लड प्रेशर को कम करता है और ब्लड फ्लो में सुधार करता है. आप भीगे हुए बादाम को सुबह खा सकते हैं.

इस बात का रखें ख्याल -

जब आप सुबह उठते हैं, तो उसके तुरंत बाद ही आपको एक गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड महसूस करते हैं. कई बार सुबह की थकान डिहाइड्रेशन के कारण भी होती है. ऐसे में आपको सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments