शरीर में जमा गंदगी हो जाएगा गायब, सुबह खाली पेट पी लें यह ड्रिंक

कल्याण आयुर्वेद - सभी जानते हैं कि बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से कई तरह की गंदगी आपके शरीर में जमा होने लगती है. जिसके चलते शरीर में कई तरह की समस्याएं आ जाती है. मोटापा पेट की परेशानी और हाई बीपी इसमें शामिल है. ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करना बहुत जरूरी होता है. शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए एक्सपोर्ट कई तरह की हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं. इन हेल्दी डाइट में कुछ ऐसे ड्रिंक भी शामिल है, जिससे आप शरीर की गंदगी को साफ करने के साथ-साथ अपना वजन भी हटा सकते हैं.

शरीर में जमा गंदगी हो जाएगा गायब, सुबह खाली पेट पी लें यह ड्रिंक

1.दालचीनी और शहद का ड्रिंक

दालचीनी और शहद का ड्रिंक शरीर पर गंदगी को साफ करने में अहम भूमिका निभाता है. यह ड्रिंक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर की गंदगी को साफ करने में मदद करते हैं. वही शहद भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में दोनों का मिश्रण आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

2.पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी देता है फायदा

पुदीने और खीरे का ड्रिंक भी आपके शरीर में जमा गंदगी को साफ करने का काम करता है. दरअसल खीरे में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. ऐसे में यह आपको काफी लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है. वहीं पुदीने की पत्तियों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरस पाए जाते हैं. कुल मिलाकर यह ड्रिंक आपके लिए बहुत हेल्दी होता है.

3.पुदीने का शरबत शरीर को रखता है हाइड्रेट -

पुदीने का शरबत शरीर में पानी की कमी को पूरा करने का काम करता है. जिससे आप हेल्दी रहते हैं. गर्मियों में हमारे शरीर को पानी की जरुर और भी ज्यादा बढ़ जाती है, क्यूंकि गर्मियों में शरीर से पसीना के रूप में पानी ज्यादा निकल जाता है. गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी की समस्या हो जाती है, जो बाद में और भी कई बड़ी समस्याओं को पैदा करता है. इसलिए आपको पुदीने का शरबत जरूर पीना चाहिए. यह आपके शरीर को तरोताजा रखता है साथ ही शरीर पानी की कमी नहीं होने देता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments