भूल से भी ज्यादा ना पिएं कोल्ड ड्रिंक, वजन बढने के साथ होती है ये समस्याएँ

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपके काम का है. क्या जानते हैं जो कोल्ड ड्रिंक आपको ठंड का अहसास करवाती है. वह आपकी परेशानी में भी इजाफा कर सकती है. दरअसल बहुत ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से आप कई तरह की समस्याओं से परेशान हो सकते हैं. कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं, तो आइए हम आपको बताते हैं कि कोल्ड ड्रिंक के सेवन से आपके शरीर को होने वाले नुकसान के बारे.

भूल से भी ज्यादा ना पिएं कोल्ड ड्रिंक, वजन बढने के साथ होती है ये समस्याएँ

1.डायबिटीज -

कोल्ड ड्रिंक का सेवन अधिक करने से सबसे बड़ी बीमारी में से एक डायबिटीज का खतरा भी रहता है. कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में इसका सेवन करने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक बॉडी में तुरंत शुगर भर देती है. इसलिए इन में अत्यधिक मात्रा में एडिट शुगर होता है जो कि टाइप टू डायबिटीज का कारण बन सकता है. नतीजे इंसुलिन तेजी से रिलीज होता है और अगर आप बार-बार आपके इंसुलिन हार्मोन डिस्टर्ब होते हैं, तो इससे काफी नुकसान हो सकते हैं.

2.मोटापा -

ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है. अधिक शुगर की मात्रा वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. एक रिसर्च के अनुसार, डेली ऐसी ड्रिंक का सेवन करने से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है.

3.दिमाग पर होता है गलत असर-

 कोल्ड ड्रिंक का सेवन करना दिमाग की सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक माना जाता है. कुछ स्टडी के अनुसार, अगर आप कोल्ड ड्रिंक का सेवन लिमिट से ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं, तो इससे आपकी मेमोरी धीमा हो जाएगी.

4.लिवर डैमेज -

ऐसे ड्रिंक में ग्लूकोस एंड फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है. बता दें कि शुगर की मात्रा के कारण फ्रुक्टोज को पचाने में लिवर को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है. जिससे लिवर में इन्फेक्शन की दिक्कत नहीं हो सकती है.

5.दांतों को नुकसान -

फास्फोरिक एसिड कार्बनिक एसिड आपके दांतों की सुरक्षा परत यानी इनेमल को नुकसान पहुंचाते हैं. इसी कारण से दांतों में सेंसिटिविटी और कैविटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आपको बता दें कि कोल्ड ड्रिंक में यह एसिड बहुत मात्रा में होते हैं. इसलिए आपको इसका सेवन कम करना चाहिए. वरना आपके दांत जल्द ही कमजोर तथा खराब हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments