कब्ज से लेकर बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा प्याज, जानें जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - प्याज के बिना भारतीय भोजन अधूरा कहा जा सकता है. यही वजह है कि प्याज खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. इसे सलाद के तौर पर तो विभिन्न रेसिपी में मसाला तैयार करने के लिए होता है. प्याज का सेवन जहां खाने का स्वाद बनाता है. वही इसके शरीर को फायदे भी गजब के होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज का सेवन करने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

कब्ज से लेकर बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा प्याज, जानें जबरदस्त फायदे 

1.आजकल की फास्ट लाइफ में लोगों को कब्ज, गैस की समस्या आम बात हो गई है. ऐसे में प्याज का सेवन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल प्याज भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसे खाने के वजह से पाचन में मदद मिलती है.

2.प्याज का सेवन करना कि त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. जैतून के तेल में प्याज का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के मुहासे दूर हो जाते हैं.

3.प्याज का सेवन करने पर समय से पहले होने वाली झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलती है. प्याज का सेवन करने से आपका त्वचा स्वस्थ और जवान बना रहता है.

4.जूं और बालों के झड़ने की समस्या प्याज से दूर हो सकती है. प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाने से फायदा मिलता है. इससे बालों का टूटना में रुक जाता है और बाल मजबूत बनते हैं.

5.कई लोगों को नींद ना आने की बीमारी होती है, तो ऐसे लोगों को प्याज का सेवन करने से फायदा मिल सकता है. इसका सेवन करने से नींद से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.

6.यदि आपको सिरदर्द की समस्या आती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकता है. पानी में एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर पिएं.

7.प्याज में क्रोमियम पाया जाता है. क्रोमियम ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है और ब्लड सरकुलेशन को ठीक रखता है.

8.सर्दी खांसी की समस्या में प्याज का रस शहद में मिलाकर खाने से फायदा मिलता है. 

9.कान में दर्द होने पर प्याज के रस की कुछ बूंदें कान में डालने पर आपको फायदा मिलता है. साथ ही जोड़ों के दर्द से भी प्याज आराम दिलाता है. इसके लिए आप प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर इस्तेमाल करें.

10.कच्चा प्याज खाने से गर्मी में लू नहीं लगती है. साथ में नाक से खून आने की समस्या से छुटकारा मिलता है. अगर नाक में खून आने की दिक्कत हो जाए, तो प्याज के रस की दो से तीन भूलने नाक में डालने से फायदा मिलता है.

11.बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े काफी ज्यादा हो जाते हैं. अगर कोई कीड़ा काट ले तो जलन की समस्या हो सकती है. ऐसे में उस जगह प्याज का रस लगाने से फायदा मिलता है.

12.प्याज का सेवन करने से मुंह और दांतों के दर्द से भी राहत मिलता है.

13.पीरियड के दौरान महिलाओं को होने वाली समस्याओं में प्याज का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. नियमित तौर पर कच्चा प्याज खाने से पीरियड के दौरान दर्द से राहत मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments