घर पर बनाकर लगाएं यह हेयर ऑयल, बुढ़ापे में भी सफेद नहीं होंगे बाल

कल्याण आयुर्वेद - लंबे समय से बालों को काला लंबा और घना बनाए रखने के लिए तेल लगाना बहुत ही जरूरी माना जाता है. लेकिन अगर आप मार्केट में मौजूद हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो थोडा सावधान हो जाइए. क्योंकि इसमें केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि आप घर पर नैचुरल और केमिकल फ्री आयल बनाकर इस्तेमाल करें, तो आपके बालों को बहुत फायदा मिलेगा. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको होममेड हेयर ऑयल के बारे में बताएंगे, जो आपके बालों को बुढ़ापे तक काले रखेंगे.

घर पर बनाकर लगाएं यह हेयर ऑयल, बुढ़ापे में भी सफेद नहीं होंगे बाल

बालों को काला लंबा और घना बनाने वाले होममेड हेयर ऑयल को बनाने का तरीका जाने से पहले कम उम्र में ही सफेद बाल आने के कारण जान लेते हैं.

कम उम्र में क्यों आते हैं सफेद बाल -

तनाव, ऑटोइम्यून डिजीज, अनुवांशिक, थायराइड डिसऑर्डर, विटामिन बी12 की कमी, सिर में बाधित रक्त प्रवाह.

घर पर कैसे बनाएं होममेड हेयर ऑयल -

ऊपर बताए गए सफेद बालों के कुछ कारणों को हेयर ऑयल की मदद से दूर किया जा सकता है और सफेद बालों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि बालों के लिए फायदेमंद होममेड हेयर ऑयल कैसे बनाना है.

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच चाय पत्ती कूटकर बारीक पाउडर तैयार करें. एक चम्मच कॉफी पाउडर लेकर उसे भी बारीक तैयार करें. इसके बाद दो चम्मच नारियल का तेल ले. उसमें 5 से 6 बूंद नींबू का रस मिलाएं. इसके बाद इस मिक्सचर में चाय पत्ती वह कॉफी पाउडर मिलाएं. इस मिक्सचर को थोड़ा गर्म कर ले और उसके बाद दो से 3 घंटे ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद मिक्सर को छानकर एक बोतल में भर लें. हफ्ते में तीन बार इस होममेड हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें. आप नारियल तेल की जगह सरसों का तेल या फिर जैतून का तेल भी कमाल कर सकते हैं. 

इस होममेड हेयर ऑयल को लगाने के फायदे -

अगर आप ऊपर बताई गई होममेड हेयर ऑयल की बनाने की विधि से बालों का तेल बनाते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं, तो इससे निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं.

1.अगर आप नियमित इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल लंबी उम्र तक सफेद होने से बचे रहते हैं.

2.यदि आपके बाल कम उम्र में ही सफेद हो गए हैं, तो इस तेल का इस्तेमाल करें इससे सफेद बाल फिर से काले बनने लगेंगे.

3.यदि आपके बाल ड्राई है, तो इस तेल का इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा. इससे आपके बाल मुलायम और हल्दी बनेंगे साथ ही हेयर फॉल भी रुक जाएगा.

4.इस होममेड हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने से आपके बाल घने बनेंगे. बालों की ग्रोथ तेजी से होगी बाल लंबे बनेंगे. साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments