हार्ट अटैक का खतरा कम करेंगी ये सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

कल्याण आयुर्वेद - कच्ची सब्जियों में फाइबर और पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन इसे बहुत अधिक खाने से हार्टअटैक या फिर स्ट्रोक का खतरा कम नहीं होता है. संतुलित आहार बनाए रखें और कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए सब्जियों का पर्याप्त सेवन करना जरूरी होता है. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करना हृदय मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे उनका हृदय स्वस्थ रहता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है.

हार्ट अटैक का खतरा कम करेंगी ये सब्जियां, आज ही करें डाइट में शामिल

1.इन सब्जियों को जरूर खाएं -

आलू, सोयाबीन, टमाटर, प्याज, ब्रोकली जैसे कई सब्जियां हार्ट अटैक के खतरे को कम करने का और उसका इलाज करने में मदद करती हैं, क्योंकि इनमें विटामिन और आवश्यक तत्व तथा फाइबर पाए जाते हैं, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखते हैं और यह हृदय की कार्य क्षमता को बढ़ाते हैं. जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

2.मछली से भी मिलेगा फायदा -

मछली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि मछलियों से आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में प्राप्त होता है. यह आपके हृदय को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के साथ-साथ से आपको और भी कई फायदे देता है. इसके जरिए फैटी एसिड कोलेस्ट्रोल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे हृदय की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. सैल्मन, टूना, मैरेकल, सर्डिन दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छी मछलियां है.

3.वेज लोगों के लिए फायदेमंद है मशरूम -

विटामिन सी, डी और ई हार्ट अटैक के खतरे को कम करने का काम करते हैं. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने का काम करता है. अगर आप शाकाहारी है और सोच रहे हैं कि आप मछली की जगह किस चीज को खाकर फायदा पा सकते हैं, तो आप मशरूम को अपनी डाइट में शामिल करें. विटामिन डी मछली में भरपूर मात्रा में मिलता है. लेकिन आपको बता दें मशरूम का सेवन करके भी विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. इसमें भी आपको भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. हरी सब्जियां, पपीता, पालक, शिमलामिर्च, आपको विटामिन सी और इ प्रदान करता है.

4.फल और सब्जियां खाएं -

फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी होती है. यह बताने की जरूरत नहीं है. लेकिन यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी फायदेमंद होती है. लेकिन इस बारे में आपको पता नहीं होगा. दरअसल ज्यादातर फल और सब्जियां ढेरों फाइबर से भरपूर होती है. यह फाइबर, कोलेस्ट्रॉल को आँतों से रक्त प्रवाह में अवशोषित होने से रोकता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में दाल, मटर, सेम आदि को शामिल करना चाहिए. यह सभी ज्यादा फाइबर से भरपूर होते हैं. इसके अलावा आप शकरकंद, भिंडी, सेब, ब्रोकली, और स्ट्रॉबेरी का सेवन भी कर सकते हैं.

5.रोजाना अंडे खाएं -

लो फैट प्रोटीन का नियमित सेवन आपकी कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने का अच्छा तरीका है. लीन मीट मछली, कम वसा वाले डेयरी आइटम, सोयाबीन, अखरोट, ओमेगा-3 और अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

6.हेल्दी आयल में पकाएं खाना -

कोलेस्ट्रोल के बढ़ने का मुख्य कारण है अस्वस्थ तेल का सेवन करना. लेकिन अब आपको इस आदत को छोड़ना होगा और अपने आहार में जैतून या सरसों का तेल शामिल करना होगा. इन तेलों में अनसैचुरेटेड फैट्स पाया जाता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने का मतलब अनहेल्थी फैट पर अंकुश लगाना है. इसलिए अगर आप कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में पनीर मक्खन रिफाइंड तेल का सेवन कम से कम करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments