कॉफी लवर हैं ? तो जानें इसके फायदे और नुकसान, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - कॉफी सबसे पॉपुलर और पसंदीदा ड्रिंक में से एक है. फिर चाहे भारत हो या दुनिया का कोई भी शहर आप इसे ठंडा भी पी सकते हैं और घर में भी पी सकते हैं. दूध के साथ या फिर बिना दूध या फिर इस पर कोई डेजर्ट भी तैयार की जा सकती है. कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है और बीमारियों से भी बचाता है. कॉफी को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि इसके बावजूद यह नींद को बिगाड़ने और तनाव का कारण बनती है, तो आइए जानते हैं कॉफी के फायदे और नुकसान के बारे में.

कॉफी लवर हैं ? तो जानें इसके फायदे और नुकसान, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

कॉफी में होते हैं कई पोषक तत्व -

कॉफी कई पोषक तत्वों में भरी होती है. जैसे विटामिन B2 जो राइबोफ्लेविन है, विटामिन B5 जो पैंटोथैनिक एसिड है, विटामिन b1 जो थायमिन है, विटामिन B3 जो नियासीन है और फॉलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम है. इतने एंटीऑक्सीडेंट भी उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

1.मस्तिष्क को उत्तेजित करती है कॉफी -

कैफीन की मदद से कॉपी दिमाग को उत्तेजित करने का काम करती है, जिससे थकावट और कमजोरी कम हो जाती है. कैफीन मूड को बेहतर बनाती है और आपको अलर्ट रखती है.

2.डीजेनैरेटिव बीमारियों से बचाती है -

कॉफी अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे न्यूरोडीजेन के जोखिम को कम करने का काम करती है. कई शोध से पता चला है कि जो लोग रोजाना कॉफी पीते हैं. उनमें अल्जाइमर होने का खतरा 65% कम हो जाता है.

3.डायबिटीज का खतरा होता है कम -

कॉफी ब्लड शुगर के स्तर को काफी कम कर देती है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. 

कॉफी पीने के नुकसान -

कॉफी पीने के क्या नुकसान होते हैं. जिनमें बेचैनी होना और नींद ना आना जैसी समस्याएँ होती है.

कॉफी की लत लग जाती है -

कॉफी में मौजूद कैफीन की वजह से इसकी लत लग जाती है. काफी समय कॉफी पीते रहने के बाद अगर आप इसे छोड़ देते हैं, तो सेहत पर बुरा असर पड़ता है. जैसे आपको सिर दर्द, ब्रेन से जुडी समस्या, थकावट और चिड़चिड़ापन महसूस होता है.

बेचैनी का कारण बनती है कॉफी -

जरूरत से ज्यादा कॉफी का सेवन करने से आपको बेचैनी घबराहट और यहां तक कि कई मामलों में पैनिक अटैक भी देखा गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन मस्तिष्क को अधिक उत्तेजित करती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments