थायराइड में ना करें इन चीजों का सेवन, वरना सेहत के लिए हो जाएगा हानिकारक

कल्याण आयुर्वेद - आजकल के अनियमित लाइफस्टाइल में थायराइड एक आम बीमारी बनती जा रही है. कई बार लोगों को थायराइड के लक्षण समझने में बहुत समय लग जाता है. इस वजह से यह परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. साथ ही इसमें की गई लापरवाही की थायराइड के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

थायराइड में ना करें इन चीजों का सेवन, वरना सेहत के लिए हो जाएगा हानिकारक

कई बार ऐसे मरीजों को यह भी पता नहीं होता है, कि उनके लिए किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होगा और किन चीजों का सेवन करना नुकसानदेह इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि थायराइड के मरीजों के लिए क्या खाना हानिकारक हो सकता है.

थायराइड को जाने -

थायराइड कितने प्रकार की है ग्रंथि होती है, जो गर्दन में श्वास नली के सामने स्थित होती है. शरीर में थायराइड का काम हार्मोन को साबित करना है, जो बॉडी फंक्शन को बदलने के साथ मैनेज करता है. गौरतलब है कि यह थायरोक्सिन और ट्राईआयोडोथायरोनिन थायराइड हार्मोन के नाम से जाने जाते हैं.

थायराइड कितने प्रकार का होता है. थायराइड दो प्रकार का होता है हाइपर थायराइड एग्जाम और हाइपोथाइरॉएडिज्म इन दोनों ही प्रकार के थायराइड से जुड़े लक्षण भी अलग-अलग होते हैं. आपको बता दें कि हाइपर थायराइड में शरीर में थायराइड हार्मोन ज्यादा मात्रा में बनने लगता है. जिसके कारण शरीर में तीसरी और दीवार का स्तर बढ़ने लगता है. जबकि हाइपो थायराइड में थायराइड हार्मोन कम बनने के कारण शरीर में तीसरी और टीचर का लेवल घटने और डीएचएस का लेवल लगता है.

हाइपरथाइरॉयडिज़्म थायराइड के लक्षण -

हाइपर थायराइड थायराइड की समस्या होने पर व्यक्ति को नींद कम आती है. वजन कम हो जाता है घबराहट और बार बार पेशाब लगना तथा सांस फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं.

हाइपो थायराइड थायराइड के लक्षण -

हाइपो थायराइड थायराइड में व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है मानसिक तनाव और बालों के झड़ने की समस्या होने लगती है और शायद थकान और त्वचा का रूखापन पतला होना आदि लक्षण महसूस होते हैं.

इन चीजों का ना करें सेवन - 

सोयाबीन युक्त चीजों में फाइटोएस्ट्रोजन पाया जाता है. मरीजों के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है.

1.कैफीन या अल्कोहल -

थायराइड के मरीजों के लिए कैफीन और अल्कोहल का सेवन जहर के समान होता है. विशेषज्ञों के अनुसार अपनी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आपको इनका सेवन नहीं करना चाहिए. अन्यथा आपकी थायराइड की ग्रंथि प्रभावित होने के साथ थायराइड के स्तर पर भी प्रभाव पड़ सकता है.

2.ज्यादा मात्रा में ना करें चीनी का सेवन -

चीनी काव्या का सेवन किसी भी व्यक्ति की सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. ऐसे में थायराइड के मरीजों को चीनी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से थायराइड के मरीजों को अचानक से वजन बढ़ सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक करना शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments