रोज इस वक्त खाएं 1 कीवी, कभी खराब नहीं होंगे बाल और त्वचा

कल्याण आयुर्वेद - कीवी एक हेल्थी फ्रूट है, जिसमें बहुत सारा पोषण पाया जाता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अधिकतर लोग कीवी फल की उत्पत्ति न्यूजीलैंड से मानते हैं. लेकिन आपको बता दें यह चीन से ताल्लुक रखता है. आपको अब बता दें कि रोजाना नाश्ते में केवल एक कीवी खाने से शरीर में विटामिन सी की कमी नहीं होती है. जिससे त्वचा और हेयर हमेशा स्वस्थ रहते हैं. आइए कीवी फ्रूट खाने के गजब फायदों के बारे में जानते हैं.

रोज इस वक्त खाएं 1 कीवी, कभी खराब नहीं होंगे बाल और त्वचा

रोजाना नाश्ते में एक कीवी खाने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे -

कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा पाया जाता है. इसके साथ विटामिन ई, पोटेशियम, फोलिक एसिड, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिनसे निम्नलिखित गजब के फायदे मिलते हैं.

1.बालों को कीवी खाने से मिलते हैं फायदे -

अगर आप हेयर फॉल, रूखे बाल आदि जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में कीवी को अवश्य शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप नाश्ते में एक की भी का सेवन कर सकते हैं, कीवी खाने से विटामिन सी और विटामिन प्राप्त होता है. जिससे बालों की नमी बनी रहती है और बाल मजबूत बनते हैं. वहीं कीवी खाने से बालों को रंग भी सुरक्षित रहता है.

2.स्किन को कीवी फल खाने के फायदे -

जैसे विटामिन सी और विटामिन ई बालों के लिए लाभदायक माना जाता है. वैसे ही कीवी खाने से त्वचा को भी बहुत फायदा मिलता है. अगर आपकी त्वचा हानिकारक किरणों से डैमेज हो गई है, तो कीवी खाने से फायदा मिल सकता है. इसका सेवन करने से त्वचा में ग्लो बना रहता है और त्वचा अपने आप ग्लो करता रहता है.

3.इम्युनिटी बढ़ती है -

कीवी में विटामिन सी के साथ के केरोटीनोइड और पॉलीफेनॉल पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. इम्यूनिटी बढ़ने से आप संक्रमण और बीमारियों से बचे रहते हैं और आप रोग मुक्त रहते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments