इस 1 चीज को खाने से लीवर कभी नहीं होगा डैमेज, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - लिवर हमारे शरीर का बहुत ही अहम अंग है. यह हमारे शरीर के लिए कई काम एक साथ करता है. जिसके जरिए भोजन पचाने चित्र बनाने संक्रमण से लड़ने टॉक्सिंस को बाहर निकालने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलता है/ इसके अलावा लीवर की मदद से पेट को कम करने और कार्बोहाइड्रेट को स्टोर किया जाता है. अगर अंग में जरा सा भी कोई परेशानी आ जाए तो इसका असर पूरी बॉडी पर पड़ना तय है. आज के पोस्ट में हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लीवर की सेहत के लिए फायदेमंद है आपको और भी कई फायदे देता है.

इस 1 चीज को खाने से लीवर कभी नहीं होगा डैमेज, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

आंवला खाने के जबरदस्त फायदे -

हम बात कर रहे हैं आंवला की, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बालों और त्वचा की सेहत को सुधारने के लिए किया जाता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह फैटी लिवर से मुकाबला करता है. आंवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए यह इम्यूनिटी को बूष्ट करते हुए हमें कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उनके लिए आंवला किसी औषधि से कम नहीं है.

लिवर के लिए फायदेमंद है -

आंवला हमारे शरीर के लिए किसी सुपर फूड से कम नहीं है या डायबिटीज पाचन से जुड़ी समस्या आंखों की समस्या और लीवर की समस्या को दूर करने का काम करता है. यह दिमाग को मजबूत करने के साथ ही हमें कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाता है, जो लोग इसका रेगुलर इस्तेमाल करते हैं, उनको हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. जहां तक लीवर की बात है इस अंग को सुरक्षा आंवले के जरिए मिल सकती है. क्योंकि विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने का फायदा लीवर को भी होता है. इस जादुई फल के जरिए शरीर में हाइपरलिपिडेमिया और मेटाबोलिक सिंड्रोम भी कम हो जाता है.

कैसे करें आंवले का सेवन -

आंवला खाने के तरीके हो सकते हैं. सबसे आसान तरीका यह है कि आपसे डायरेक्ट चबाकर खा सकते हैं. जिन लोगों को फैटी लीवर की परेशानी है. वह इस फल को काले नमक के साथ खाएं. इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद आंवले की चाय पी सकते हैं. ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा.

आंवले के अलावा ये चीजें लीवर को रखेंगे स्वस्थ -

1.लौकी का जूस फायदेमंद -

खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लिवर में सूजन की समस्या हो जाती है. इसके लिए लौकी के जूस में थोड़ा सा अदरक का जूस मिलाया जा सकता है. इससे लीवर की सूजन दूर हो जाती है. आयुर्वेद के हिसाब से रोजाना लोकी का जूस पीने से वात पित्त और कफ की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. यह तनाव से भी छुटकारा दिलाता है और आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता है.

2.सेब -

सेब का सेवन तो हम सभी करते हैं. यह खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उतना ही फायदेमंद होता है. आपने सुना होगा, यदि आप रोजाना एक सेब का सेवन करते हैं, तो आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं. मतलब आपको बीमारियां कम होगी. सेब में आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है. साथ ही इसमें पेक्टिन नाम का तत्व पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालकर लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है.

3.अंगूर -

अंगूर खाने से लीवर में सूजन को कम करने में मदद मिलता है. यह लीवर के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है. अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर को हेल्दी रखते हैं. अंगूर हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है. अंगूर खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है. इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें.

4.केला -

केला तो एक ऐसा फल है, जिसे सबसे ज्यादा खाया जाता है. क्योंकि यह सभी फलों में से काफी सस्ता और फायदेमंद भी होता है. केले में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके लीवर को हेल्थी रखने में मदद करते हैं. केला डाइजेशन में भी मदद करता है. इसलिए इसे खाने की सलाह दी जाती है.

5.नींबू -

नींबू का सेवन करना हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. निम्बू हमारे सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है. नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह लीवर की इम्युनिटी को बूष्ट करता है. साथ ही लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मददगार होता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में नींबू को जरूर शामिल करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments