दूध में पीसकर मिला दें यह 1 चीज, मिलेंगे इतने फायदे, देखकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है. क्योंकि इससे लगभग सभी तरह के पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इससे हमारा शरीर तंदुरुस्त रहता है. अगर हम दूध के साथ चिरौंजी का सेवन करेंगे तो इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. चिरौंजी का इस्तेमाल आमतौर पर सीरिया मिठाइयों का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि दूध में चिरौंजी को मिलाकर पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

दूध में पीसकर मिला दें यह 1 चीज, मिलेंगे इतने फायदे, देखकर रह जाएंगे हैरान

तो चलिए जानते हैं इसके फायदे -

1.हानिकारक टॉक्सिंस होंगे बाहर -

चिरौंजी के बीच दिखने में भले ही छोटे होते हैं. लेकिन यह हमारे सेहत के लिए बहुत बड़े फायदे देते हैं. इस ड्राई फ्रूट और दूध को मिलाकर खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जैसा कि हम आपको बता दें कि इसका सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. जिससे की बॉडी की अंदर से सफाई होती है और आपका बॉडी स्वस्थ रहता है. अगर बॉडी में टॉक्सिन मौजूद हो तो सेहत को कई नुकसान होते हैं और कई बीमारियों का खतरा भी रहता है, ऐसे नहीं है बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है .

2.डायरिया में मददगार -

अगर आप को दस्त की समस्या हो जाए तो चिरौंजी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती हैं. वैसे तो डायरिया के दौरान लोग खिचड़ी खाना पसंद करते हैं. जिसमें आप चाहे तो चिरौंजी मिलाकर सेवन सेवन कर सकते हैं. अगर आपको खिचड़ी खाना पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह दूध और चिरौंजी का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन करने से आपकी डायरिया की दिक्कत ठीक हो जाएगी और ऐसे दिक्कत पेश नहीं आएगी.

3.इम्यूनिटी होती है बूस्ट -

कोरोनावायरस महामारी के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर करने को लेकर काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है. क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर किसी को भी यह बीमारी हो सकती है. ऐसे में इसका मजबूत होना बहुत जरूरी है .दौरान लोगों ने बहुत सारी ऐसी चीजों का सेवन किया जिससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके. आज भी तलाश में है ही कुछ ऐसी चीज हो जिससे उनकी स्ट्रांग रहे. ऐसे में आपको दूध और चिरौंजी का कॉन्बिनेशन बनाकर सेवन करना चाहिए. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बहुत मददगार साबित होगा.

4.डायबिटीज में फायदेमन्द -

जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित है, उन्हें अक्सर अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की चिंता लगी रहती है. क्योंकि डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से ठीक करना पॉसिबल नहीं है. लेकिन इसे कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी होता है. वरना आपको और भी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में लोगों को बहुत सोचना पड़ता है और उन्हें अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में आप चिरौंजी का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि चिरौंजी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह उनके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments