महिलाएं रोजाना इस समय खा लें 1 केला, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद - केला आपको कई फायदे देता है और यह महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. एक केला का सेवन करके महिलाएं कई गंभीर बीमारियों से खुद को बचा सकती है. इसके साथ ही रोजाना केला खाने से महिलाओं में होने वाली कमजोरी की समस्या भी दूर हो जाती है. ऐसे पोस्ट में हम आपको रोजाना एक केला खाने के जबरदस्त फायदे और केला खाने का सही समय बताएंगे.

महिलाएं रोजाना इस समय खा लें 1 केला, मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.वजन घटाने में मददगार -

यदि आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको केला खाना चाहिए. केला खाने से वजन बढ़ता है. ऐसा सभी सोचते हैं. लेकिन आपको बता दें अगर इसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो यह आपको वजन घटाने में मदद करेगा. क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और एक केला खाकर भी आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा, जिससे लंबे समय तक ना खाने से फ़ूड क्रेविंग भी कम होगा.

2.मूड अच्छा रहता है -

महिलाओं को काफी ज्यादा काम और प्रेशर रहने की वजह से उनका अक्सर मूड स्विंग होता है. इसके साथ ही महिलाओं को पीरियड जैसे कई मुश्किल वक्त से गुजरना पड़ता होना आम बात है. मूड स्विंग्स की समस्या को दूर करने के लिए केला में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाते हैं. वहीं इसमें मौजूद डोपामिन मूड अच्छा करने में मदद करता है.

3.एनीमिया से बचाता है -

महिलाओं में अक्सर खून की कमी की दिक्कत देखी जाती है. जिसकी वजह से वह एनीमिया की शिकार हो जाती है. ऐसे में केला का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें आयरन की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है. रोजाना एक केला खाने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी नहीं होती है. इस तरह महिलाओं के लिए केला खाना बहुत फायदेमंद है.

4.हड्डियां मजबूत होती हैं -

महिलाओं को ज्यादातर कैलसियम की कमी होती है और उनके शरीर में इसकी कमी हो जाती है जिसके कारण उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों के दर्द की समस्या घेर लेती है. ऐसे में केले में मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा आपकी मदद कर सकती है.

5.तनाव को दूर करने के लिए मददगार -

तनाव दूर करने के लिए महिलाओं को केले का सेवन करना चाहिए. महिलाओं को घर परिवार नौकरी बच्चों की चिंता आदि सम्बंधित बालों को लेकर अक्सर तनाव बना रहता है. इस तनाव को आप केला खाकर कम कर सकते हैं. पोटैशियम से भरपूर केला तनाव को बढाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने का काम करता है.

6.कब्ज से राहत -

महिलाओं में पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी होती है. जिससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है. आप इसबगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें ऐसा करने पर आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. साथ ही कब्ज और गैस की दिक्कत दूर हो जाएगी.

7.प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद -

प्रेग्नेंट महिलाओं को रोजाना एक केला तो अवश्य खाना चाहिए. इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है, जो नई कोशिकाओं को बनाने और अजन्मे बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने में मदद करता है. भ्रूण के बेहतर ग्रोथ के लिए केला बहुत जरूरी फल माना जाता है.

केला खाने का सही समय -

वैसे तो आप किसी भी वक्त केले का सेवन कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इसके बेहतर परिणाम पाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना नाश्ते में एक केला जरूर खाना चाहिए. यह फायदेमंद तो होता ही है साथ ही आपको एनर्जी देने का काम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments