खाना खाने के बाद करें 2 मिनट की सैर, स्वस्थ रहेंगे आप, नहीं होगी डायबिटीज

कल्याण आयुर्वेद - खाने के बाद 2 मिनट की सैर शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है और डायबिटीज होने के चांसेस को भी कम कर देता है. कई अध्ययनों के अनुसार यह बात सामने आई है. इनके समीक्षा के परिणाम एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सैर करने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के बाद 60 से 90 मिनट के अंदर होता है. यह वह समय होता है जब शुगर लेवल आमतौर पर हाई होता है.

खाना खाने के बाद करें 2 मिनट की सैर, स्वस्थ रहेंगे आप, नहीं होगी डायबिटीज

अध्ययन में कुछ लोगों को खड़े और चलने वाले ग्रुप में डिवाइड किया गया. दोनों ग्रुप को रोज खाना खाने के बाद 20 से 30 मिनट के अंदर 2 से 5 मिनट के लिए अपनी गतिविधि में शामिल होने के लिए कहा गया था. शोधकर्ताओं ने पाया कि कुछ मिनट में धीमी गति से चलने वाले लोगों का शुगर लेवल कम हो गया था. इसके अलावा 7 में से 5 अध्ययनों में लोगों का डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज का कोई पूर्व इतिहास नहीं मिला तो अन्य अध्ययनों ने डायबिटीज वाले और बिना डायबिटीज वाले लोगों की जांच की गई. अध्ययन में मोटापे से ग्रस्त लोगों ने बैठने की तुलना में खाने के बाद खड़े होने से भी शुगर लेवल में कमी के महत्वपूर्ण परिणाम का अनुभव किया.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट -

हाई बीपी और डायबिटीज वाले लोगों के लिए खाने के बाद हल्की फुल्की शेयर करना बहुत फायदेमंद होता है. फिटनेस प्रोफेशनल और खेल मनोविज्ञान विशेषज्ञ के अनुसार चलना और खड़े रहना ग्लूकोस मेटाबॉलिज्म को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. उन्होंने बताया कि खाना खाने के बाद शुगर लेवल में वृद्धि होती है. डायबिटीज को मैनेज करना चाहते हैं तो शुगर लेवल को कंट्रोल रखना बहुत ही जरूरी होता है. उन्होंने समझाया कि चलने के वक्त आपकी मांसपेशियां ब्लड में पाए जाने वाले अतिरिक्त ग्लूकोज को सोख लेती है.

खाना खाने के बाद चलने के अन्य फायदे -

चाहे आप को हाय बीपी हो डायबिटीज हो या फिर आपको कोई भी बीमारी हो भोजन करने के बाद थोड़ी देर के लिए शेर करना हर तरह के बीमारी में फायदेमंद होता है. यह आपको अंदर से स्वस्थ और प्रस्तुत कर आता है. खाना खाने के बाद शेयर करने से आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं जो निम्नलिखित हैं.

1.फ्रेश ब्लड फ्लो के आदान-प्रदान के सभी छोरो तक सरकुलेशन फ्लोर बढ़ जाता है.

2.डोपामाइन, ऑक्सीटॉसिन, सेरोटोनिन और दर्द निवारक सहित हैप्पी हारमोंस रिलीज होने लगते हैं, जो शरीर में तनाव को कम करने का काम करता है. ऐसे में जो लोग काफी ज्यादा टेंशन में रहते हैं, उन्हें रोजाना खाना खाने के बाद थोड़ी देर के लिए सर पर जरूर जाना चाहिए.

3.आपको बता दें कि अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं, तो इसकी वजह से आपके शरीर में सूजन की दिक्कत नहीं आने लगती है. लेकिन अगर आप खाना खाने के बाद शेर करने का काम करते हैं, तो ऐसा करने से तनाव हार्मोन कम होता है जिससे की सूजन भी आसानी से कम होने लगता है.

रात में खाना खाने के बाद टहलने के जबरदस्त फायदे -

1.वजन कम करने में मददगार -

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो खाना खाने के बाद आपको लगभग 20 मिनट तक जरूर टहलना चाहिए. यह मोटापे का खतरा काफी हद तक कम करता है. क्योंकि पैदल चलना मेटाबॉलिज्म को बूष्ट करता है. और वजन को कम करने में आपका मेटाबोलिज्म सही होना बहुत जरूरी है.

2.ब्लड शुगर रहता है नियंत्रित -

खाना खाने के कुछ समय बाद आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है. जब आप खाना खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो इससे ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. इससे हाइपरग्लिकेमिया का खतरा भी कम हो जाता है. डायबिटीज मरीजों के लिए रात में खाना खाने के बाद टहलना बहुत ही जरूरी और फायदेमंद है.

3.पाचन में सुधार करने में मददगार -

यदि आपको अक्सर सुबह उठते ही पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती है, तो रात के खाने के बाद आपके लिए टहलना बहुत ही जरूरी है. यह आपके पाचन तंत्र को स्वास्थ्य बनाएगा इससे सूजन कम होती है. कब्ज की संभावना भी कम होती है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

4.इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार -

यदि आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इसके लिए डाइट के साथ-साथ आपको अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान देना भी जरूरी है. इसके लिए रात को खाना खाने के बाद टहलना फायदेमंद है. यह इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. क्योंकि यह आपकी इम्यून सिस्टम से टॉक्सिन को बाहर निकालता है. पैदल चलना हमारे आंतरिक अंगों के लिए बेहतर तरीके से काम करता है.

5.तनाव को दूर करता है -

आपको जानकर हैरानी होगी परंतु खाना खाने के बाद पैदल चलना आपके शरीर में एंडोर्फिन को मुक्त करके तनाव को कम करने का काम करता है. लिहाजा आप बेहतर महसूस कर पाते हैं और आपको तनाव से छुटकारा मिलता है. आपको बता दें तनाव एक बहुत ही बड़ी समस्या है. यह आपको कई मानसिक समस्याओं का शिकार बना सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments