पैरों के तलवों में लगाएं ये 2 पत्ते, ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, किसी जादू से कम नहीं यह पौधा

कल्याण आयुर्वेद - भारत में कई बीमारियों के इलाज के लिए पुरानी पद्धति चली आ रही है. आयुर्वेद और घरेलू चिकित्सा काफी लाभकारी होती है. हमारे देश में जड़ी बूटियों का इस्तेमाल हमेशा से होता आया है. इन्हीं जड़ी बूटियों में एक खास पौधा शामिल है. आक का पौधा इसे अंग्रेजी में क्राउन फ्लावर के नाम से जाना जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह पौधा डायबिटीज मरीजों के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है. आज हम आपको इसके कुछ फायदे बताएंगे.

पैरों के तलवों में लगाएं ये 2 पत्ते, ब्लड शुगर हो जाएगा कंट्रोल, किसी जादू से कम नहीं यह पौधा

सबसे पहले आपको बता दें कि इस पौधे में भरपूर मात्रा में एंटी डिस्ट्रिक्ट, एंटी सिफीलिटिक, एंटीरूमेटिक, एंटीफंगल के साथ-साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं. डायबिटीज के अलावा कब्ज, दस्त, जोड़ों के दर्द, आंतों की समस्याएं और शरीर में ऐंठन के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल -

आपको बता दें कि यह पौधा जहरीला होता है. लेकिन इसके बावजूद भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इसके फूलों और पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है कोई है. एक्सपोर्ट और रिसर्च में कहा गया है कि आपकी पत्तियों से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल डायबिटीज मेल एटक के उपचार में किया जाता है.

कैसे करें पत्तियों का इस्तेमाल -

इन पत्तियों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आक के पौधे से ताजा पत्तियां तोड़ ले. इन पत्तियों को अच्छी तरीके से साफ कर लें और इन पर लगी लकड़ियों को भी हटा लें. अब रात में सोते वक्त इस पत्ते के चिकने वाले हिस्से को अपने पैरों के तलवों पर रखकर अच्छे से बांध ले. आप पत्तों को बांधने के लिए मुझे पहन सकते हैं. इन पत्तों को पैरों पर रातभर बंधा हुआ रहने दें. फिर सुबह इन पत्तों को पैरों के तलवों से हटा दें. यह प्रोसेस करीब 1 सप्ताह तक करने से आपको फायदा दिखने लगेगा.

इन बातों का रखें ध्यान -

आक का पौधा जहरीला होता है, इसलिए इसे इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी भी जरूरी होती है. आप कभी भी इसे कच्चा ना खाएं. इसके अलावा इसमें से निकलने वाले दूध को आंखों के संपर्क में बिल्कुल न आने दें और छोटे बच्चों से इस पौधे को बिल्कुल दूर रखें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments