अंडा खाने से कम होगा मोटापा, बस साथ में मिला लें ये 3 चीजें, फिर देखिए कमाल

कल्याण आयुर्वेद - मोटापा किसी भी इंसान के लिए अभिशाप साबित हो सकता है. क्योंकि बढ़ते वजन के साथ यह कई समस्याओं को पैदा करता है. जैसे डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसल डिजिट और कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

अंडा खाने से कम होगा मोटापा, बस साथ में मिला लें ये 3 चीजें, फिर देखिए कमाल

आजकल ज्यादातर लोगों को मोटापे की दिक्कत पेश आ रही है जिसका मुख्य कारण है गलत खानपान और बिगड़ा हुआ लाइफ़स्टाइल बिजी रहने की वजह से लोग घर का खाना नहीं खा पाते हैं और बाहर का खाना पसंद करते हैं, जिसकी वजह से भी यह दिक्कत आ रही है. इसके साथ ही ज्यादातर लोगों का काम केवल बैठे-बैठे होता है, उन्हें दिनभर एक ही जगह पर बैठकर काम करना होता है, जिसकी वजह से चर्बी बढ़ने लगती है.

वजन बढ़ने के कई कारण होते हैं लेकिन अगर आप वजन बढ़ने की शिकायत से परेशान हैं और कम करने की कोशिश कर रहे हैं. फिर भी आपको कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आप अपनी डाइट के जरिए इसे कम कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए डाइट का फॉलो करना बहुत जरूरी माना जाता है. आपने सुना होगा कि अंडे से भी वजन घटाया जा सकता है.

वजन घटाने में अंडे का सेवन करना सुनने में काफी अजीब लगता है. क्योंकि अंडा एक ऐसा फूड है जो काफी प्रोटीन और फैट से भरपूर होता है. लेकिन आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका सेवन अगर आप अंडे के साथ मिलाकर करेंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे और वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगी.

अंडे के साथ इन चीजों को मिलाकर पकाने से कम होगा वजन -

अंडे को सुपर फूड माना जाता है और कई लोगों के लिए यह नाश्ते का रेगुलर फूड है. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अंडे को कई तरह से खाया जा सकता है. जैसे आप इसे उबालकर खा सकते हैं या फिर आमलेट भुर्जी और अंडा करी बना कर भी खा सकते हैं. हालांकि अगर आप अंडे को तीन चीजों के साथ कॉन्बिनेशन में तक आएंगे तो वजन घटाने में मदद मिलेगी.

1.नारियल तेल -

नारियल तेल के फायदे के बारे में तो हम सभी पहले से ही जानते हैं. यह सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल सौंदर्य के लिए करते हैं. लेकिन आप अगर वजन घटाना चाहते हैं, तो इसमें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें सेचुरेटेड फैट ना के बराबर होता है. इसलिए अगर आप आमलेट को कोकोनट आयल में पकाकर खाएंगे तो वजन घटाने में आसानी होती है.

2.काली मिर्च -

आपने कई बार उबले हुए अंडे का आमलेट पर मिर्च का पाउडर जरूर छिड़का होगा. इससे अंडे का टेस्ट बढ़ जाता है. लेकिन आपको बता दें कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद बन जाता है. काली मिर्च में पिपरीन में नामक कंपाउंड पाया जाता है. जिसकी वजह से उसका टेस्ट कड़वा होता है यह मसाला पेट और कमर के आसपास की चर्बी को घटाने में मदद करता है. इस तरह आप अंडे के साथ कालीमिर्च का सेवन कर सकते हैं.

3.शिमला मिर्च -

हमने अक्सर देखा है कि कई रेस्टोरेंट में अंडे के साथ शिमला मिर्च को गाल मिस किया जाता है. यह देखने में बहुत खूबसूरत लगता है और साथ ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. शिमला में एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल आजकल ज्यादातर फूड में किया जाता है. क्योंकि यह उस फूड का टेस्ट बढ़ा देता है और हेल्दी भी होता है. आप इस तरह से घर में भी पका सकते हैं शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है, जो फैट को कम करने में मदद करता है अगर अंडा और शिमला मिर्च एक साथ रोजाना खाएंगे तो वेट लूज करने में मदद मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments