दूध में मिलाकर पी लें ये 3 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, दिमाग होगा तेज

कल्याण आयुर्वेद - अन हेल्थी लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों से छोटी सी उम्र में चश्मा लग जाता है. ऐसे में माता-पिता परेशान रहते हैं. क्योंकि बच्चों की आंखों की रोशनी तेज हो जाए और चश्मा हट जाए/ आयुर्वेद में भी आंखों की रोशनी बढ़ाने और मजबूत करने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं. आपके किचन में भी ऐसी चीजें मौजूद हैं जिन्हें इस्तेमाल करके आप आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं .आज के पोस्ट में हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाए की और चश्मा भी हट आएगी आइए जानते हैं वह तीन चीजें क्या हैं.

दूध में मिलाकर पी लें ये 3 चीजें, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी, दिमाग होगा तेज

आयुर्वेद के अनुसार, ये तीन मिश्रण का बादाम और मिश्री है इन तीनों को दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है. आयुर्वेद में सॉन्ग को नेत्र ज्योति भी कहा जाता है. यह तीनों मिश्रण से बात ही नहीं बल्कि दिमाग के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. साथ में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं. रात में सोने से पहले बादाम सौंफ और मिश्री वाला दूध पीने से तनाव कम होता है और नींद भी अच्छी आती है.

इस तरह बनाए सौंफ, बादाम और मिश्री वाला दूध -

आप दूध में सौंफ, बादाम, मिश्री के साथ हल्दी और काली मिर्च पाउडर को मिला सकते हैं. आपको इसके टेस्ट शायद ही अच्छा लगे. लेकिन यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. सौंफ, बादाम और मिर्ची का पाउडर बनाकर आप इसको भी कर सकते हैं और कई दिनों तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इसे एयर टाइट डिब्बे में रखना चाहिए. रात में सोने से पहले दूध में एक या दो चम्मच सौंफ मिश्री और बादाम का पाउडर मिलाकर रोजाना पीएं. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है.

अन्य उपाय -

1.यदि आपकी आंखों की रोशनी कमजोर होने लगी है, तो आप अपने भोजन पर जरूर ध्यान दें. अपने आहार में विटामिन ए कुछ जरूर शामिल करें और विटामिन ए की पूर्ति के लिए गाजर से नारंगी और पीले रंग की सब्जियों का सेवन करें.

2.यदि आपकी आंखों की रोशनी कम हो रही है तो आप रोजाना सुबह उठते ही अपने मुंह की लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगाएं, इससे आंखों की रोशनी फिर बढ़ने लगेगी उम्र के हिसाब से इसका फायदा मिलता है. बच्चों को इस उपाय से अधिक फायदा मिलता है.

3.इलायची के 2 टुकड़े लें और उन्हें पीसकर दूध में डालें और दूध को उबाल कर रात को पी लें. इससे आपके आँखों की रौशनी तेज होती है.

4.आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए कई एक्सरसाइज किये जाते हैं. अगर आप भी आँखों की रौशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो आँखों के लिए उपयोगी कुछ एक्सरसाइज भी करते रहें. 

5.आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है. आंवले का सेवन पाउडर, कैप्सूल, जैम या जूस की तरह किया जा सकता है. प्रतिदिन सुबह शहद के साथ ताज़ा आंवले का रस पीने से रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आंवले का पाउडर खाने से आंखों की रोशनी लंबी उम्र तक बरकरार रहती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments