बच्चों को जरूर खिलाएं ये 4 चीजें, ब्रेकफास्ट में करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - बच्चों के विकास के लिए सभी पेरेंट्स बहुत चिंतित रहते हैं सबको लगता है कि मेरा बेटा या बेटी लाखों में एक दिखना चाहिए. इसके लिए पोस्टिक आहार का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि जब बच्चा पैदा होता है तो उसकी कोशिकाओं का विकास होता रहता है. लचीली हड्डियां स्किन सेल्स और दिमाग की न्यूरॉन फ्री रहते हैं. इस स्थिति में बच्चों को जो भी खिलाते हैं या जो सिखाते हैं, उसका अच्छा और बुरा असर देखने को मिलता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको चार ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका सेवन अगर बच्चों को करवाया जाए तो इससे उनकी सेहत पर बहुत अच्छा असर पड़ता है और उनकी विकास में मदद मिलती है.

बच्चों को जरूर खिलाएं ये 4 चीजें, ब्रेकफास्ट में करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

1.पीनट बटर -

बच्चों से लेकर बड़ों की डाइट उनकी सेहत का मौजूदा स्थिति बताती है. पीनट बटर खाने की सलाह जिम ट्रेनर और डाइटिशियन सबको देते हैं. क्योंकि यह एक अच्छा प्रोटीन सोर्स है. इसमें ढेरों प्रोटीन होते हैं बच्चों के विकास के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में प्रोटीन को भी गिना जाता है. इसके साथ ही आयरन पोटेशियम में जेल और विटामिन आदि पोषक तत्व बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इसके लिए आपको अपने बच्चे को रोजाना ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन कराना चाहिए.

2.सूजी उपमा -

सूजी उपमा सुबह के ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करना चाहिए इसका सेवन करने से बच्चों का वजन नहीं बढ़ता है. और पेट भी भरा भरा महसूस होता है आजकल आपने देखा होगा कि कुछ बच्चों का वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है और वह काफी मोटे हो जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण होता है. अन हेल्थी खानपान क्योंकि बच्चों को ज्यादातर लोग बाहर की चीजें खिलाते हैं. जिससे काफी तेजी से फैट बढ़ने लगता है और शरीर फूल जाता है ऐसे में आपको हेल्दी चीजों का सेवन करवाना चाहिए. इसे रोजाना खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और पाचन मजबूती के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है. इसलिए बच्चों को ब्रेकफास्ट में सूजी का उपमा देना एक बेहतर विकल्प है.

3.दलिया -

दलिया गेहूं से तैयार किया गया एक फायदेमंद अनाज है, जिसको खाने से शरीर को भरपूर फाइबर और कैल्शियम मिलता है. बच्चों के दिमाग विकास और हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के लिए दरिया देना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसे खाने से शरीर में उर्जा का संचार होता है जिस पर याद करने की क्षमता बढ़ती है.

4.अंडे का सेवन -

अंडा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है यह सभी की सेहत के लिए अच्छा होता है. यह प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है मसल्स की मजबूती के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है . अंडे में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसे रोजाना खाने से आप की हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है इसलिए बच्चों को सुबह अंडा उबालकर खिलाना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments