इन 5 घरेलू उपायों से बालों को करे सीधा, नहीं होगा कोई नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - कई सारी लड़कियां या महिलाएं स्ट्रेटनर से अपने बालों को सीधा करती है. जैसा वह लुक चाहते हैं उनको वैसा मिल जाता है. लेकिन स्ट्रेटनर का इस्तेमाल ज्यादा करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. आप अपने बालों को हीट स्टाइलिंग टूल्स से नुकसान पहुंचाने के बजाय कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं. क्योंकि इन हीट स्टर्लिंग टूल्स से बाल डैमेज होने लगते हैं. जिससे बाल झड़ने भी लगते हैं और बालों की नेचुरल चमक तथा खूबसूरती चली जाती है. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपने बालों को घर पर बिना स्ट्रेटनर का इस्तेमाल किए सीधा कर सकते हैं और इससे आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा बल्कि आपके बाल स्मूथ बनेंगे.

इन 5 घरेलू उपायों से बालों को करे सीधा, नहीं होगा कोई नुकसान

तो चलिए जानते हैं और घरेलू नुस्खों के बारे में -

1.एलोवेरा जेल नींबू और अरंडी का तेल -

यह तीनों चीजें सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. एलोवेरा जेल में थोड़ा-सा नींबू का रस एक चम्मच अरंडी का तेल और दो चम्मच शहद में कर ले. इन सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिला ले. उसके बाद बालों में हेयर पैक की तरह अप्लाई करें. कुछ देर बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. नींबू का रस सिर की त्वचा को विटामिन सी देता है और रूखे बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है. अरंडी का तेल हेयर फॉल रोकने का काम करता है और बालों को सीधा भी करता है.

2.केला और शहद का हेयर पैक -

यदि आपके बाल खराब हो गए हैं. तो आप इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. केले में पोस्टिंग गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों को हाइड्रेट करते हैं. केले और शहद के पैक बालों को सिल्की सीधा और चमकदार बनाने का काम करते हैं. इसके अलावा यह प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन बी सिक्स, विटामिन सी और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके बालों को फिर से बढ़ने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक केला, कुछ चम्मच शहद, एक कप दही और दो बड़े चम्मच जैतून के तेल की जरूरत पड़ेगी. इन सभी को अच्छी तरीके से मिला लें. इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छी तरीके से अप्लाई करें और थोड़ी देर के बाद धो लें और आपके घुंघराले बालों को मैनेज करने में मदद करेगा.

3.जैतून का तेल और अंडा -

जैतून का तेल उन तेलों में शामिल है जो आपके बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा अंडा भी बालों के लिए अक्सर इस्तेमाल किया जाता है. यह बालों को सिल्की स्मूथ और चमकदार बनाने में मदद करता है. जैतून के तेल और अंडे बालों को सीधा करने में मदद करेंगे, जब जैतून के तेल को अंडे के साथ मिलाया जाता है तो यह शरीर में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल के समान होता है. अंडे में प्रोटीन पाया जाता है जो बालों को पोषण देगा और स्मूथ करने में मदद करेगा. जबकि जैतून का तेल एक बेहतरीन हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है.

4.केला और दही -

दही मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए बहुत ही अच्छा उपाय माना जाता है. इसलिए अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों को सीधा करना चाहती हैं, तो आपको केले और दही का इस्तेमाल करना चाहिए. आप रोजाना की डाइट में इसका सेवन कर सकते हैं, केला और दही निश्चित रूप से आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. इसके अलावा केले और दही के मिश्रण को बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए इन दोनों को अच्छी तरीके से मिक्स करके बालों में लगा ले और कुछ देर के लिए छोड़ दे. थोड़ी देर के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें. इससे आपके बाल चमकदार और सीधे हो जाएंगे बालों को सीधा करने के अलावा यह हेयर मास्क आपके स्कैल्प को भी साफ करने में मदद करता है. डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है और बालों के विकास में भी मदद करता है.

5.एप्पल साइडर विनेगर -

एप्पल साइडर विनेगर बालों के पीएच लेवल को बहाल करता है, जो बालों के विकास को उत्तेजित और प्रोत्साहित करने में मदद करता है. यह आपके बालों को सिल्की चमकदार और चिकना बना सकता है. इसके अलावा एप्पल साइडर विनेगर बालों को सीधा करने में भी काफी मददगार साबित होता है. इससे आपके घुंघराले बालों को सुलझाने में आसानी होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments