इन 5 फूड्स को खाने से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, जिम जाते हैं तो जरूर करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - हमारे शरीर के विकास और इसे हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन काफी जरूरी माना जाता है. यह एक ऐसा माइक्रोन्यूट्रिएंट्स है जो हमारे सेल्फ के फंक्शन में हेल्प करता है. यानी अगर हम चाहते हैं कि डेली डाइट की एक्टिविटीज सही तरीके से जारी रहे तो आपको ऐसे फूड का सेवन करना होगा. जिसमें प्रोटीन की कोई कमी ना हो. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जो प्रोटीन से भरपूर हैं. खास करके उन लोगों के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद हैं, जो लोग बहुत ज्यादा परिश्रम करते हैं या फिर जो शारीरिक मेहनत काफी ज्यादा करते हैं. जैसे अगर आप जिम जाते हैं तो आपके लिए यह चीजें बहुत फायदेमंद है.

इन 5 फूड्स को खाने से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, जिम जाते हैं तो जरूर करें सेवन

प्रोटीन रिच फूड -

1.अंडा -

अंडे को प्रोटीन का सबसे अहम स्रोत माना जाता है यह तो आप सभी जानते होंगे. लेकिन इसके साथ ही अंडे में और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें विटामिन और नेचुरल साइड भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. लोग इसे अक्सर नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. आप चाहें तो उबले हुए दो अंडे को नाश्ते में खा सकते हैं. इस पर आपको फायदे मिलेंगे और शरीर पृष्ठ था एनर्जेटिक महसूस करेगा.

2.दूध -

वैसे तो दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं है. लेकिन दूध को एक कंपलीट फूड माना जाता है. अगर दूध के साथ कुछ ना भी मिलाया जाए तो भी यह कंप्लीट फूड होता है. क्योंकि इसमें सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको बाकी सभी भोजन से प्राप्त होते हैं. इसलिए दूध पीना बहुत जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. दूध प्रोटीन का बहुत अच्छा सोच होता है. आपको बता दें तो ग्राम दूध में तकरीबन 3 पॉइंट 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है इसलिए रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए.

3.मीट -

चिकन हो या फिर रेड मीट दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए नॉनवेज आइटम खाने वाले लोगों को इस न्यूट्रीएंट्स की कमी नहीं रहती है. हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मांस ज्यादा पार्टी नहीं होना चाहिए वरना हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा पैदा हो जाएगा. इसलिए एक बात का ध्यान रखें साथ ही अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो आप इन चीजों का सेवन जरूर करें. हालांकि आपको कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

4.सोयाबीन -

अगर आप वेजिटेरियन है और इन चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं, तो आपके लिए भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करके आप प्रोटीन की भरपूर मात्रा पा सकते हैं. वेजिटेरियन लोग काफी ज्यादा इस बात को लेकर चिंता में रहते हैं कि उन्हें प्रोटीन की कमी हो सकती है. लेकिन अगर आप वेजिटेरियन है तो अपनी डाइट में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए सोयाबीन को शामिल करें. आपको बता दें तो ग्राम सोयाबीन में तकरीबन 36 पॉइंट 9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है इसलिए रेगुलर खाना चाहिए.

5.दाल -

दाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही यह हमारी डेली डाइट का एक अहम हिस्सा है. हम रोजाना दाल जरूर खाते हैं इसे चावल और रोटी दोनों के साथ खाया जाता है. दाल कई प्रकार की होती है लेकिन खास बात यह है कि सभी तरह की डालें काफी सेहतमंद और फायदेमंद होती हैं. यह हमारी रोजाना के प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी ज्यादा मदद करती है. अगर आप वेजिटेरियन है तो खासकर आपको रोजाना की डाइट में डाल को आवाज से शामिल करना है जिससे कि आपको प्रोटीन की कमी ना रहे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments