बरसों पुराना पैर का दर्द भी हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद - पैरों में बार-बार दर्द होना एक कॉमन प्रॉब्लम है. पहले सिर्फ बड़े बुजुर्गों को यह दिक्कत पेश आती थी. लेकिन अब तो हर उम्र के लोगों को इससे परेशानी होती है. चाहे फिर वह बच्चे हो या फिर युवा. यह समस्या बोलने में जितनी आम लगती है. इसका दर्द उतना ही बड़ा होता है. अगर यह दर्द लंबे समय तक बना रह जाए तो चलना चलना भी मुश्किल हो जाता है. इसे दूर करने के लिए आप या तो पेन किलर खाते हैं या फिर कुछ अन्य घरेलू उपाय अपनाते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप पैरों के दर्द को ठीक कर सकते हैं.

बरसों पुराना पैर का दर्द भी हो जाएगा छूमंतर, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

1.बर्फ से सिकाई करें -

पैर दर्द होने पर हेल्थ एक्सपर्ट हॉट पैक लगाने या सिकाई करने की सलाह देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि जितनी फायदेमंद गर्म सिखाएं होती है. उतनी ही फायदेमंद ठंडी सिखाई भी होती है. यानी आप बर्फ से सिकाई कर सकते हैं. इससे सूजन भी कम होती है. सिकाई के लिए बाजार में उपलब्ध गोल्ड पैक ला सकते हैं या घर पर बर्फ के टुकड़ों को पतले कपड़े या तौलिये ऐसे लपेटकर सिकाई कर सकते हैं. अगर आपको दर्द ज्यादा है तो दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2.तेल से मालिश करें -

पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए तेल का मालिश करना पुराने समय से ही काफी काम आने वाला उपाय है. मौसम के अनुसार, तेल का चुनाव करके मसाज कर सकते हैं. अगर आपको सूजन है तो वहां मसाज करने की सलाह नहीं दी जाती है. दर्द से प्रभावित स्थान और उसके आसपास हल्की मसाज कर सकते हैं. सर्दियों का मौसम आने वाला है. इसलिए गर्म तेल सरसों के तेल से मसाज करें. इससे खून का प्रवाह की होता है जिससे दर्द की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

3.हल्दी वाला दूध -

बड़े बुजुर्ग आपको हल्दी वाला दूध पीने की जरूरत सलाह देते हैं. उनके अक्सर जब आप बीमार पड़ते हैं तो आपको हल्दी वाला दूध पीने को दिया जाता है. हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. उसी तरह पैरों का दर्द दूर करने में भी हल्दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है. अगर आपके पैर का दर्द हद से ज्यादा करने लगे तो आपको तुरंत हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. इसमें मौजूद दर्द निवारक गुण आपको फायदा पहुंचाएगा. हल्दी में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.

4.मैग्निशियम से भरपूर डाइट का सेवन करें -

पैरों का दर्द दोबारा ना हो, इसके लिए आपको अपनी डाइट का ध्यान भी रखना होगा. इन सभी उपायों को अपनाने के साथ-साथ आपको अपनी डाइट में मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को शामिल करना होगा. जैसे केला, अखरोट, हरी सब्जियों का सेवन करें. खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन करें. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments