मोतियों की तरह चमकेगा दांत, बस नमक के साथ ₹5 के इस चीज का करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - दांत दर्द से परेशान है या दातों के पीलेपन की वजह से आपको शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है. तो आप नमक के साथ इस चीज का मिश्रण जरूर इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि आपकी छोटी-छोटी परेशानियों की वजह से डेंटिस्ट डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं और पैसे भी दुगना खर्च करना पड़ता है. इस स्थिति में आपको घरेलू उपचार का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि नमक दांतों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है तो आइए जानते हैं नमक के साथ किस चीज का मिश्रण आपके दातों को मोतियों की तरह चमका देता है.

मोतियों की तरह चमकेगा दांत, बस नमक के साथ ₹5 के इस चीज का करें इस्तेमाल

तो चलिए जानते हैं दांतों को चमकाने के तरीके -

1.पीलापन -

लगातार लंबे समय से बीमार या दवाइयों के सेवन करने से दांतों में पीलापन आ जाता है. इसके लिए आप अदरक का छोटा टुकड़ा लेकर नमक के साथ रगड़े. इससे दांतों पर जमी सभी गंदगी साफ हो जाती है. अगर आपको मुंह में कुछ दिक्कत है, जिसकी वजह से जलन महसूस होता है, तो अदरक नमक के साथ शहद भी इस्तेमाल करें इससे आपको राहत मिलेगी.

2.मुंह की बदबू -

दांतों की दिक्कतों की वजह से मुंह से बदबू आना आम बात है. यह समस्या सब के साथ होती है. इसके लिए आप अदरक और नमक को गर्म पानी के साथ कुल्ला कर सकते हैं. यह काफी फायदेमंद उपाय माना जाता है. इससे मुंह की बदबू से तुरंत राहत मिलती है और दातों का पीलापन भी कम हो जाता है.

3.दांतों में सड़न -

दांतों में सड़न की समस्या बच्चों से लेकर बड़े लोगों को भी होती है, जो लोग ज्यादा पान मसाला सुपारी का सेवन करते हैं, उनके दांतों में कालापन आ जाता है और दांत सड़ने लग जाते हैं. इस स्थिति में अदरक और नमक आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे हल्का गर्म पानी के साथ मिलाकर कुल्ला करें. आप देखेंगे कि सड़न की समस्या धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

4.कोको पाउडर -

घर पर आसानी से दांतों का पीलापन दूर करने का सबसे पहला तरीका है. कोको पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए आपको कोको पाउडर पानी या नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले कोको पाउडर को नारियल के तेल या फिर पानी के साथ मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को अपने दांतों पर लगाकर अच्छी तरह से ब्रश करें. आप रोजाना के टूथपेस्ट की जगह इसी का इस्तेमाल करें. अगर आप इसका रोजाना इस्तेमाल करेंगे, तो कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा.

5.नीम के पत्ते -

नीम के पत्ते स्वाद में भले ही कड़वे हो, लेकिन यह हमारी सेहत और त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. इनमें ढेरों गुण पाए जाते हैं. इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. आपको बता दें कि पुराने समय से ही लोग नीम के दातुन से दांतों को साफ करना पसंद करते हैं. क्योंकि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है और हमारे दांतो को सफेद बनाता है. इसके लिए आप नीम के दातुन की जगह नीम के पत्ते का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीम के पत्ते और पानी की जरूरत है. सबसे पहले नीम के पत्ते को पानी के बर्तन में उबालने के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे छान ले ताकि यह साफ हो जाए इसे ठंडा होने दें और इस घोल से गरारे करें.

6.पुदीने के पत्ते और नारियल का तेल -

पुदीने के पत्तों को पीसकर नारियल के तेल में मिला लें. अच्छी तरह से मिला ले. उसके बाद इस मिश्रण को टूथ ब्रश से अपने दांतों पर लगाकर अच्छी तरह से ब्रश करें. पुदीने का अधिक प्रयोग नहीं करना है. आपको बता दें कि इसके तीन से पांच पत्ते ही पर्याप्त है. आपको जल्द ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे और आपके दांत सफेद हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments