रोजाना फॉलो करने चाहिए सोने के ये 6 जरूरी नियम, आयुर्वेद में भी है शामिल

कल्याण आयुर्वेद - नींद जीवन का एक अहम पार्ट है और सभी जीवित चीजों के लिए नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है या हमारे शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक नवीनीकरण के लिए बेहद जरूरी होता है. आयुर्वेद के अनुसार नींद अच्छे स्वास्थ्य की 3 जरूरी नीवों में से एक है.

रोजाना फॉलो करने चाहिए सोने के ये 6 जरूरी नियम, आयुर्वेद में भी है शामिल

हमारी नींद का पैटर्न बेहद निराशाजनक हो सकता है और ट्रैक पर वापस आना एक और संभव उपलब्धि की तरह लग सकता है. नींद के चक्रों को भी अमित करने के लिए आयुर्वेद में अद्भुत और उपयोग विधि बताई गई है. आयुर्वेद के अनुसार अगर आप आना चाहते हैं, तो आपको नींद के लिए नियमों का पालन करना चाहिए. आज के पोस्ट में आप को उनके बारे में बताएंगे क्या है और आपको कैसे उन्हें फॉलो करना है.

1.शरीर को स्वस्थ तरीके से काम करने के लिए आपको रात 10:00 से 11:00 के बीच में बिस्तर पकड़ लेना चाहिए. अगर आप इससे ज्यादा देर तक जागते हैं तो इससे आपका नींद का पैटर्न खराब हो जाता है. ऐसे में धीरे-धीरे आपको इस समय की आदत हो जाती है फिर आपको अनिद्रा की दिक्कत आने लगती है. जब आप जल्दी सोने की कोशिश करते हैं तो आपको नींद ना आने की दिक्कत झेलनी पड़ेगी.

2.कई बार ऐसा होता है कि हम अपनी नींद पूरी कर चुके होते हैं और इसके बाद हमें नींद नहीं आती है. परंतु हम अक्सर जबरदस्ती सोने की कोशिश करते हैं लेकिन आपको बता दें आपको कभी भी जबरदस्ती नहीं सोना चाहिए. क्योंकि इससे आप और संतुलन सुस्ती और सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

3.रात को अच्छी नींद के लिए गर्म तेल से पैरों की मालिश करनी चाहिए. अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आ रही है तो अच्छी गहरी नींद पाने के लिए आप इस उपाय को कर सकते हैं. इसे पदभयंगम  कहा जाता है. यहां हमारे शरीर को पृथ्वी से मिलाने में मदद करता है इसलिए आपको इस नियम को जरूर फॉलो करना चाहिए.

4.सोते समय हमेशा गीले और आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए इससे आपको जल्दी और बेहतर नींद आने में मदद मिलती है हमेशा साफ और आरामदायक वातावरण में सोए. बेहतर होगा कि आप पूरी तरह से अंधेरे में सोए ताकि आपकी सर केडीयम रिदम अमृत अच्छी तरह से काम कर सके.

5.रात की अच्छी नींद खुली और ताकत का बेहतर स्रोत होता है यदि आप रोजाना अच्छी नींद लेते हैं तो आपके चिड़चिड़ा और बेचैनी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. ऐसे में जो लोग तनाव लेते हैं उनके लिए रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. अगर आप यह फायदे पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी.

6.पूरे हफ्ते की नींद वीकेंड  में पूरा करने जैसा कौन चीज नहीं है. यह आपकी डेली लाइफ स्टाइल को बाधित करता है और खराब पाचन ऊर्जा और हार्मोन असंतुलन को जन्म दे सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments