मर्दाना ताकत बढ़ाना है, तो दवाइयां नहीं बस इन 7 चीजों का करें सेवन, फिर देखें कमाल

 कल्याण आयुर्वेद - अगर किसी शादीशुदा पुरुष को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन स्पर्म काउंट की कमी खराब स्पर्म क्वालिटी जैसे यौन समस्याएं पेश आ जाए, तो उनकी मैरिड लाइफ काफी ज्यादा प्रभावित हो जाती है. पिता बनने का ख्वाब तो अधूरा रह जाता है. साथ ही इससे उन्हें लोगों से भी काफी कुछ सुनना पड़ता है और काफी शर्मिंदगी सहनी पड़ती है. जिससे उनका कॉन्फिडेंस लेवल बिल्कुल कम हो जाता है. जिससे वह मानसिक रोगी भी हो सकते हैं. ऐसे में आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इस समस्या को दूर करेगा. 

मर्दाना ताकत बढ़ाना है, तो दवाइयां नहीं बस इन 7 चीजों का करें सेवन, फिर देखें कमाल

यौन समस्याओं से बिल्कुल ना घबराए -

यौन समस्याओं से दूर करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आपको दवाइयों की जरूरत ही पड़े. घरेलू उपायों के जरिए भी मनचाहा रिजल्ट पाया जा सकता है. नपुंसकता को दूर करने के लिए आप प्याज और लहसुन की चटनी तैयार कर सकते हैं. जिसे खाने से ना केवल शादीशुदा जिंदगी में स्वाद आ जाता है. बल्कि यह चटनी मर्दाना ताकत बढ़ाने में भी मदद करेगी और शारीरिक कमजोरी को दूर करेगी.

चलिए जानते हैं उन 7 चीजों के बारे में -

1.तरबूज का सेवन करें

डॉक्टर के अनुसार पुरुषों का तरबूज का सेवन जरुर करना चाहिए. क्यूंकि तरबूज में लाइकोपीन पाया जाता है, जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद करता है. गर्मियों में इसे खाने से फायदे मिलते हैं. इसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव होने के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. तरबूज में पाया जाने वाला सिट्रूलीन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है. जिससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या कम हो जाती है और सेक्स ड्राइव बढ़ता है.

2.टमाटर का सेवन करें

डॉक्टर के अनुसार पुरुषों को ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए. जिनमें लाइकोपीन काफी मात्रा में पाया जाता है. टमाटर लाइकोपीन का प्रमुख स्रोत है. लाइकोपीन एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद करता है. आजकल प्रोस्टेट कैंसर काफी आम होता जा रहा है. ज्यादातर पुरुष इसका शिकार हो रहे हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट में टमाटर शामिल कर लेना चाहिए. टमाटर खाने से भी सेक्स ड्राइव बढ़ती है.

3.बादाम जरूर खाएं

बादाम का सेवन करने से मेमोरी तेज होती है. यह तो हम सभी जानते हैं. परंतु आपको बता दें कि बादाम का सेवन करना पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. आपको बता दें जिन पुरुषों में मैग्नीशियम की कमी होती है, उन्हें टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम हो जाता है. मैग्नीशियम सामान्य मांसपेशियों और नर्व को सक्रिय बनाए रखने में मदद करता है. बादाम शरीर को एनर्जी भी देता है. बादाम हृदय और रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी होता है.

4.पालक का सेवन

पालक का सेवन करना हम सभी के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आपको बता दें कि पालक पुरुषों के स्वास्थ्य इनके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. पालक शरीर में ब्लड फ्लो को सही करने से लेकर हिर्दय को भी हल्दी रखता है. यह पुरुषों की कार्य क्षमता को बेहतर करता है. जरूरी नहीं कि पालक की सब्जी खाए जाए, आप इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं.

5.आलू का सेवन करें -

हम देखते हैं कि लोग कार्ब डाइट की वजह से ज्यादातर पुरुष आलू खाना पसंद नहीं करते हैं. जिसकी वजह से उनके शरीर की एनर्जी जल्द खत्म होने लगती है. आलू में केले से भी ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है. इसमें कुछ मात्रा में विटामिन सी और फाइबर भी होता है, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. साथ ही आपके शरीर की कमजोरी को दूर करता है और आप जल्दी नहीं थकते.

6.पुरुषों के लिए लाभकारी है मखाना -

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं, कि मखाना हमारी सेहत को बढ़िया रखता है. यह पुरुषों के लिए बहुत लाभकारी माना गया है. दरअसल यह एक आयुर्वैदिक हर्ब है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स, फैट, फास्फोरस आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से यौन समस्याओं को ठीक किया जा सकता है. इसके पोषक तत्व कामोत्तेजना, लीबिडो और सेक्स इच्छा बढ़ाते हैं. मखाना शुक्राणु की क्वालिटी को भी बेहतर करता है और उनकी संख्या को बढ़ाता है. मखाने का नियमित सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है.

7.किशमिश का सेवन करें -

आयुर्वेद डॉ अबरार मुल्तानी कहते हैं कि किसमिस पुरुषों की स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल किशमिश को टेस्टोस्टरॉन बूस्टिंग फूड्स की श्रेणी में गिना जाता है. यह एक ऐसा है जो पुरुषों की सेक्स समस्याओं को दूर करने का काम करता है. इसी गुण के कारण यह शादीशुदा पुरुषों के लिए और भी बेहतरीन माना गया है. इसके लिए आपको खाली पेट भीगी हुई किशमिश का सेवन करना चाहिए.

इन 6 तरीकों से बढ़ाएं लिबिडो -

पुरुष ताकत बढ़ाने के लिए पुरुष अक्सर कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं या फिर उन्हें मुश्किल इलाज से गुजरना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिबिडो को नेशनल तरीकों को अपनाकर भी बढ़ाया जा सकता है. आइये इसके बारे में हम जानते हैं.

1.अपने डाइट को हेल्दी रखें -

अगर आप अपनी डेली लाइफ में हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं, तो इससे सेक्स की चाहत बढ़ सकती है. बहुत जरूरी है कि आप अपने खानपान में कम मीठी, अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां और प्रोटीन डाइट का सेवन करें.

2.स्ट्रेस मैनेजमेंट है जरूरी -

हर इंसान के जीवन में अलग-अलग स्टेज पर फिक्र से 2-4 होता है. लेकिन लाइफ की परेशानियों के दौरान खुद को शांत रखना जरूरी होता है. ज्यादा चिंता लेने की वजह से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. जिनमें लिबीरो पावर पर असर पड़ना भी शामिल है. बुरे हालात में भी अगर आपने खुद को चिंता मुक्त रखने का हुनर सीख लिया तो ऐसी समस्याओं से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

3. 8 घंटे की नींद है जरूरी -

पर्याप्त नींद लेना भी कई समस्याओं का इलाज करता है. अच्छी नींद कई बीमारियों का रामबाण इलाज माना जाता है. इसका गहरा रिश्ता लिबिडो से भी है. साल 2015 में एक स्टडी की गई थी जिसके मुताबिक अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपको बेहतर नतीजे मिलते हैं.

4.अपना वजन बढ़ने से रोके -

मोटापा भी कई बीमारियों का इलाज है. कहीं साइंटिस्ट का कहना है कि मोटापे की वजह से सेक्स की चाहत कम हो जाती है. ज्यादा वजन बढ़ने पर टेस्टोस्टेरोन लेवल कम रिलीज होने लगता है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने से खुद को बचाएं इससे आपकी लाइफ बेहतर होगी.

5.हर्बल इलाज -

पुरुषों में लिबिडो बढ़ाने के लिए हर्बल इलाज कितना असरदार होता है. इस पर काफी कम रिसर्च हुआ है लेकिन इसके बावजूद कई लोगों को फायदा मिलता है. साल 2015 की स्टडी के अनुसार इस उपचार से यौन क्रियाएं बेहतर हो जाती हैं हर्बल इलाज में जिनको, जिंसेंग, माका और ट्रिब्युलस शामिल है.

6.रेगुलर एक्सरसाइज करें -

अगर आप डेली एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेते हैं, तो कामेच्छा को बढ़ाने में मदद मिल सकता है. साल 2015 में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने वाले पुरुषों पर एक स्टडी की गई थी, जिसके मुताबिक जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं उनका लिबिडो बढ़ गया.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments