क्या आप भी उठकर दोबारा सो जाते हैं, तो इन तरीकों से भाग जाएगी नींद

कल्याण आयुर्वेद - हम सभी सुबह जल्दी उठना चाहते हैं पर अधिकतर लोग चाह करके भी जल्दी उठ नहीं पाते हैं सिर्फ सुबह उठ जाने भर से हमारे लाइफस्टाइल आसान हो जाती है. इससे हम अपना सारा काम सही समय पर कर पाते हैं. क्योंकि टाइम बढ़िया से मैनेज हो जाता है. जितनी भी चीजें जो कि हमारे अच्छे लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है उन सभी को करने का वक्त भी निकल जाता है. जैसे कि सुबह उठकर कुछ अच्छा पढ़ना, योग करना, एक्सरसाइज करना और मेडिटेशन करना. वही अगर हम देर से उठते हैं तो यह सब करने का वक्त नहीं मिल पाता है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि सुबह जल्दी उठने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

क्या आप भी उठकर दोबारा सो जाते हैं, तो इन तरीकों से भाग जाएगी नींद

तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.अलार्म क्लॉक को दूर रखें -

ज्यादातर लोगों की सबसे बड़ी परेशानी यही होती है. व्यस्त सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म क्लॉक को अपने पास रख कर सोते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो अलार्म लगा कर उसे अपने बेड से काफी दूर रखें. क्योंकि ज्यादातर लोग सुबह जब अलार्म बजता है तो उसे बंद करके वापस सो जाते हैं. अगर आप अपने बेड से दूरी में अलार्म क्लॉक को रखेंगे तो आप उसे बंद करने के लिए अवश्य उठाएंगे जिससे आपकी नींद खुल जाएगी.

2.बेडरूम से बाहर निकल जाए -

अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं और दोबारा सोने से बचना चाहते हैं, तो जब आप अलार्म ऑफ कर ले उठे तो उसके बाद वापस बेड पर ना जाएं. आप तुरंत कमरे से बाहर निकल जाए और किसी खुली जगह पर जाकर खड़े हो जाए. ऐसा करने से आपके शरीर को फ्रेश हवा मिलती है और आपकी आंखों से नींद भी गायब हो जाती है.

3.मोबाइल से दूरी बनाएं -

रात को सोने से 1 घंटे पहले से फोन लैपटॉप या फिर टीवी का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ज्यादा देर तक इन चीजों का इस्तेमाल करने से आपका स्लीप साइकिल बिगड़ जाता है. जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आती है और आप काफी देर तक जागे रहते हैं अगर आप लेट से सोते हैं तो सुबह लेट से उठने की दिक्कत होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments