घी के साथ चेहरे पर लगाएं हल्दी, मिलेगा ये जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - हमारी किचन में कई सारी चीजें होती हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. परंतु इन चीजों को छोड़कर हम बाजार में मिलने वाले महंगे और बेअसर वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो केमिकल से बने होते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में आज के पोस्ट में हम आपको रसोई में मौजूदगी के बारे में बताने जा रहे हैं. लेकिन घी के साथ हल्दी मिलाकर लगाने से इसका फायदा बढ़ जाता है. मगर क्या आप घी के साथ हल्दी लगाने का तरीका जानते हैं. अगर नहीं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. इसमें हम आपको घी और हल्दी को त्वचा केयर के लिए कैसे इस्तेमाल किया जाता है. इसके बारे में बताएंगे साथ ही इसके फायदे भी बताएंगे.

घी के साथ चेहरे पर लगाएं हल्दी, मिलेगा ये जबरदस्त फायदा

चेहरे पर घी और हल्दी लगाने के फायदे -

1.बेजान त्वचा का इलाज -

घी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बेजान त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाने का काम करते हैं. आप चेहरे पर घी की मसाज भी कर सकते हैं. लेकिन इसके साथ हल्दी मिलाने से और भी फायदा पा सकते हैं. आप एक कटोरी में दो चम्मच घी के साथ एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें/. 2 मिनट तक हल्की मसाज करने के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें. उसके बाद साफ पानी से धो लें.

2.झुर्रियों का इलाज -

झुर्रियां दूर करने के लिए घी का फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच घी दो चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें. उसके बाद चेहरा धो लें. इसे त्वचा पर हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें. 

3.फटे होठों का इलाज -

आप फटे होठों को ठीक करने के लिए भी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके होंठ काफी फट गए हैं तो इन्हें ठीक करने के लिए किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जगह रसोई में मौजूद घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप घी में हल्की सी हल्दी मिलाकर रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथों से थोड़ी देर के लिए मसाज करें. उसके बाद रात भर ऐसे ही छोड़ दे. सुबह साफ पानी से धो लें. इस उपाय को करने से आप देखेंगे कि आपके होंठ जल्द ही मुलायम हो जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments