भूलकर भी ना करें इन लक्षणों को इग्नोर, बिगड़ जाएगी दिल की सेहत

कल्याण आयुर्वेद - दिल हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. जब बात उसकी सेहत की आती है तो इसमें बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए. आजकल ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है. आजकल जिम में एक्सरसाइज या फिर कोई फिजिकल एक्टिविटी करने के दौरान हार्ट अटैक आने के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हार्ट अटैक आने से पहले शरीर पर कई लक्षण दिखते हैं. लेकिन अक्सर लोग उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से जान से हाथ धोना पड़ता है.

भूलकर भी ना करें इन लक्षणों को इग्नोर, बिगड़ जाएगी दिल की सेहत

आज हम आपको बताएंगे कि हार्ट अटैक आने से पहले आपको कौन से लक्षण मिलते हैं, जिन्हें आप को नजरअंदाज करने की गलती नहीं करनी चाहिए.

1.थकान, इनडाइजेशन और पेट में दर्द -

दिल कमजोर होने पर आपको थकान महसूस होने लगता है. इसके साथ ही आपको इनडाइजेशन जाने की अपच की समस्या हो सकती है. साथ ही पेट में दर्द की शिकायत भी हो सकती है. हार्ट अटैक के दौरान यह सब चीजें आपके साथ हो सकती है इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें.

2.सीने में बेचैनी -

दिल की बीमारी का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी होना है. वही हार्ट अटैक के लक्षण छाती में दर्द जकड़न और दबाव महसूस होना हो सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि सीने में दर्द के बिना भी आपको हर्ट अटैक आ सकता है.

3.चक्कर आना -

वैसे तो कई बार चक्कर डिहाइड्रेशन की वजह से आते हैं. लेकिन कभी-कभी यह दिल की सेहत बिगड़ने का लक्षण भी हो सकता है ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें.

4.टखने में सूजन -

टखने में सूजन आपको दिल की बीमारी का संकेत देते हैं. इसलिए बिना किसी चोट के टखनों में सूजन को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

कैसे रखे दिल को हेल्दी -

दिल को हेल्थी रखने के लिए आपको अच्छी लाइफ स्टाइल के अलावा शरीर में होने वाले छोटे-मोटे बदलाव पर भी नजर रखनी होगी. दिल की बीमारी एक बाद में नहीं होती. अगर आपको सांस में तकलीफ सीने में दर्द य ज्यादा थकान महसूस हो रही है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड -

1.बीजों का सेवन करें -

कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनके बीजों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको कद्दू, चिया और अलसी के बीजों का सेवन करना चाहिए. यह आपको ओमेगा थ्री के साथ-साथ फाइबर भी देते हैं. यह दोनों ही स्वस्थ हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा यह बीज सही स्नेक सामग्री है. सबसे पहले इन्हें अलग अलग है या एक साथ सूखा भूल ले और एक एयर टाइट कंटेनर में भर कर रख ले. भूख लगने पर आप इसमें एक विकल्प के लिए मुट्ठी भर ले.

2.नट्स -

बीज की तरह ही मेवे भी हृदय के लिए आवश्यक होते हैं. इनमें अपार अच्छाई होती है. विशेष रूप से आपको अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में अखरोट और बादाम को अवश्य शामिल करना चाहिए. इन दोनों में फैट पाया जाता है, जो शरीर के लिए आवश्यक होता है. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और आपके हृदय की बीमारियों को दूर करता है.

3.मसाले -

हल्दी, धनिया, जीरा और दालचीनी कुछ ऐसे मसाले हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इसलिए खाना बनाते समय इन मसालों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

4.लहसुन -

लहसुन शरीर में ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो हृदय के स्वास्थ्य कामकाज में मदद करता है. भारतीय व्यंजनों में जैसे ग्रेवी और दाल आदि में लहसुन का अधिकतम इस्तेमाल किया जाता है. खाली पेट कच्चा लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है यह हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

5.पालक -

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह हमेशा से ही दी जाती रही है. यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. पालक मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इससे हृदय रोग का खतरा भी कम हो जाता है. पालक को अधिक पकाने से इसका पोषण मूल्य कम हो जाता है ऐसा करने से बचें और इसे जल्दी से आंख से उतार लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments