रात के वक्त कभी ना सोएं खाली पेट, नुकसान होगा ऐसा कि शरीर नहीं कर पाएगा बर्दाश्त

कल्याण आयुर्वेद - अच्छी सेहत के लिए हमें कम से कम दिन में तीन बार भोजन करना जरूरी माना जाता है. इस पर हमारे शरीर की ऊर्जा बरकरार रहती है. ब्रेकफास्ट लंच और डिनर हेल्थ पर इनमें से किसी भी मिल को एक्टिव करने की सलाह नहीं दिया जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप रात का खाना छोड़ देते हैं तो आपकी सेहत पर क्या क्या असर पड़ता है और आपको कितने नुकसान हो सकते हैं. कुछ लोग रात को बिना डिनर किया ही सो जाते हैं. इसका वजह कुछ भी हो सकता है. लेकिन इससे आपको कई नुकसान होते हैं तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

रात के वक्त कभी ना सोएं खाली पेट, नुकसान होगा ऐसा कि शरीर नहीं कर पाएगा बर्दाश्त

डिनर क्यूँ स्किप करते हैं लोग ?

आमतौर पर डिनर स्कीप करने की कई वजहें हो सकती हैं. आमतौर पर आप थकान की वजह से जल्दी सो जाते हैं. आप खाना खाने के लिए याद नहीं पाते हैं. कुछ लोग पारिवारिक झगड़े के कारण या ट्रेवल की वजह से रात के खाने को छोड़ देते हैं. लेकिन इस बात को याद रखना चाहिए कि इससे हमारे सेहत को नुकसान होता है.

डिनर ना खाने के जबरदस्त नुकसान -

1.हो सकता है कि रात के वक्त आपको भूख ना लगे, लेकिन फिर भी बिना खाए नींद नहीं लेनी चाहिए क्योंकि. हमारी बॉडी चौबीसों घंटे ऊर्जा पैदा करते हैं और हर वक्त कैलोरी बर्न करना पड़ता है. इसके लिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो खाने से प्राप्त होती है. खाना इसकी करने से आपकी बॉडी का प्रोसेस गड़बड़ हो जाता है, जिससे कई तरह की परेशानियां पेश आने लगती है.

2.जो लोग रात के वक्त प्रोटीन डाइट लेते हैं, उनके शरीर में एनर्जी उनके मुकाबले ज्यादा रहती है, जो डिनर नहीं करते हैं. इसलिए रात का खाना छोड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए और हमेशा डिनर लेने के बाद ही सोना चाहिए.

3.अगर आप रात का खाना नहीं खाते हैं, तो इस से खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी बढ़ने लगता है, जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोरोनावायरस डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज की वजह बन सकती है.

4.डिनर स्कीप करने की वजह से शरीर में थायराइड का लेवल बढ़ने लगता है, जिसके कारण कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इसकी वजह से आपको यह बीमारी भी हो सकती है. इसलिए कभी भी यह गलती नहीं करनी चाहिए.

5.अगर आप दिन अब नहीं करेंगे तो रात के वक्त भूख की वजह से पेट में दर्द बढ़ जाएगा और नींद में खलल पैदा हो सकती है. जिससे आपको नींद ना आने की दिक्कत होगी. इसलिए रात का डिनर आवश्यक होता है.

6.कुछ लोग वजन घटाने की सोच कर रात में खाना नहीं खाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह रात में खाना ना खाने से वजन बढ़ने लगता है. जी हां यह काफी आश्चर्य करने वाला बात है. परंतु यह सच है अगर आप रात को बिना खास होते हैं, तो सुबह आपको पहले के मुकाबले ज्यादा भूख लग गया जिस से आप काफी ज्यादा खाते हैं और इस पर एक बार में ही बहुत ज्यादा खाने की वजह से वजन बढ़ने लगता है.

7.डीनर छोड़ने से शरीर के मेटाबॉलिज्म पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे आपका इन्सुलिन लेवल भी प्रभावित होता है. इसलिए आप को डिनर छोड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए. इससे मोटापा तो बढ़ेगा ही साथ ही डायबिटीज जैसी बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments