चेहरे से अलग नजर आती है गर्दन, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी दमकती त्वचा

कल्याण आयुर्वेद - अक्सर आपने देखा होगा कि कई लोगों की गर्दन का रंग चेहरे से अलग होता है. उनका चेहरा तो खूब चमकता है. लेकिन मैली गर्दन दिखने के वजह से पूरी चमक भद्दी पड़ जाती है. डार्क गर्दन की वजह से कई बार आप डीप नेक वाले पसंदीदा कपड़े नहीं पहन पाते हैं. चाहे कितना ही मेकअप क्यों ना लगा ले गर्दन का कालापन चुप नहीं पाता है.

चेहरे से अलग नजर आती है गर्दन, इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी दमकती त्वचा

तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी इस परेशानी से छुटकारा नहीं मिल पाता है. लेकिन आसान तरीकों से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएं कि जिनकी मदद से गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं.

गर्दन के डार्कनेस की वजह -

ऐसा हाइपरपिगमेंटेशन की वजह से होता है. त्वचा के कलर के लिए मिले नींद नाम का हार्मोन जिम्मेदार होता है. मिले नीम की मात्रा ज्यादा होने की वजह से त्वचा का कलर डार्क होता है. सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से भी गर्दन डार्क पड़ जाती है. जिसकी वजह से मिली नजर आने लगती है. इसके अलावा शरीर में आयरन की कमी होने पर भी देखने को मिलता है और त्वचा का रंग डार्क होने लगता है.

1.हल्दी -

हल्दी का इस्तेमाल बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इसका इस्तेमाल नेचुरल तरीके से करें तो यह और भी फायदेमंद होता है या त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है हल्दी को दूध के साथ मिलाकर लगाने से त्वचा पर जमा मेल और डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं जिससे गर्दन साफ होकर जाती है.

कैसे बनाएं - 

आधा चम्मच हल्दी को थोड़े दही दूध में मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें. उसमें नींबू के रस की दो बूंद डालें और पेस्ट को अच्छी तरीके से मिला लें. अब इस पेस्ट को पूरे गर्दन पर अच्छी तरह से लगाए. आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद गर्दन को ठंडे पानी से धो लें. इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में गर्दन चेहरे के समान हो जाती है.

2.एलोवेरा -

एलोवेरा का इस्तेमाल पुराने समय से ही ड्यूटी और सेहत के लिए किया जा रहा है अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा इसके लिए एलोवेरा को नींबू के साथ मिलाकर लगाना है.

कैसे बनाएं -

एलोवेरा जेल में थोड़ा शहद गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं आप इस में हल्दी मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं अब इस घोल को गर्दन पर लगाएं 15 से 20 मिनट के बाद कर्दन को धो लें हफ्ते में तीन बार इस गोल को लगाने से गर्दन बहुत साफ हो जाती है.

3.टमाटर -

टमाटर को त्वचा पर लगाने से बहुत फायदा मिलता है. इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा को नरेश करके ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं.

कैसे बनाएं -

टमाटर को जेल के आटे और दूध में मिलाकर गर्दन के लिए क्लींजर बना सकते हैं. इसके लिए एक टमाटर के रस में दो से तीन चम्मच जई का आटा मिलाया और थोड़ा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें जब यह सुख जाए तो ठंडे पानी से धो लें. टमाटर ओटमील पर को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.


Post a Comment

0 Comments