मुंह की बदबू ने दूसरों को कर दिया है परेशान ? तो जानें इसकी वजह और रामबाण उपाय

कल्याण आयुर्वेद - अगर मुंह की रोजाना सुबह-शाम सफाई ना की जाए तो बदबू आना आम बात है. लेकिन कई बार आपने गौर किया होगा, कि हर दिन अच्छे तरीके से ब्रश करने के बावजूद भी कई लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो समझ जाए कि इसके पीछे की वजह कुछ और है मुंह की दुर्गंध की वजह से आप अक्सर दोस्तों के ज्यादा करीब बैठने से कतराते हैं. इसके साथ ही लोग आपके साथ रहने से परहेज करने लगते हैं. और आपका कॉन्फिडेंस भी धीरे-धीरे बहुत ही कम होने लगता है. इसलिए आपको इसके पीछे की असली वजह को पता लगाकर इलाज कराना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएंगे, जिसकी वजह से आपके मुंह से दुर्गंध आता है.

मुंह की बदबू ने दूसरों को कर दिया है परेशान ? तो जानें इसकी वजह और रामबाण उपाय

तो चलिए जानते हैं मुंह की बदबू के तीन कारण -

1.पानी कम पिएं - 

हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना हुआ है. यह तो हम सभी जानते हैं. इसलिए हमें बॉडी में पानी की कमी कभी नहीं होने देना चाहिए. वरना हम डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं. इसके अलावा आपके मुंह में लार का प्रोडक्शन कम होने लगता है, जिसकी वजह से सूखे मुंह में कीटाणुओं की अपनी आबादी तेजी से बढ़ाने लगते हैं. कई बार खाना दातों में फस जाता है और कैविटी की वजह बन जाता है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. इसके अलावा खाना खाने के बाद नमक और गुनगुने पानी से कुल्ला करें. इससे मुंह की बदबू कम करने में मदद मिलेगी.

2.नींद और एंटी डिप्रेशन की दवा -

आप तो ज्यादातर लोगों को रातों में नींद ना आने की दिक्कत है, इसका सबसे बड़ा कारण हमारा लाइफस्टाइल और बदलता खान पान भी है. जिसकी वजह से काफी तनाव भी रहता है. इसके लिए लोग दवाइयों का सहारा लेते हैं. लेकिन आपको बता दें यह दवाइयां आपके मुंह में बदबू का कारण बन सकती है. इसके लिए आपको लिक्विड डाइट लेना चाहिए या फिर नारियल पानी तथा नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. मन को शांत रखें और कोई तनाव न आने दें. इससे चैन की नींद आएगी और मुंह की दुर्गंध भी गायब हो जाएगी.

3.कॉफी -

भारत में कॉफी पीने के शौकीनों की कमी नहीं है लेकिन उनकी यह आदत नुकसान करती है. आपको बता दें इसमें भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को तेजी से बाहर निकालने लगता है. इसके ज्यादा मात्रा में सेवन करने से मुंह में सलाइवा का प्रोडक्शन कम होने लगता है, जिसकी वजह से किसानों की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है और यही आपके मुंह की बदबू की वजह बनती है.

सांसों की बदबू को दूर करने वाले फ़ूड -

1.ग्रीन टी -

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी सांसों से बदबू आने की समस्या से लड़ने में असरदार होता है. इसका सेवन करने से सांसों की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है.

2.पुदीने की पत्तियां -

सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप औषधीय गुणों से भरपूर पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे सलाद, पराठे, गार्निश और कई फूड में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो पुदीने की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं. यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही फायदेमंद भी होता है.

3.लौंग -

लौंग एक ऐसा मसाला है, जो लगभग हर किचन में पाया जाता है. आपको बता दें यह औषधीय गुणों तथा एंटीबैक्टीरियल पर भरपूर होता है, जो सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और तुरंत अच्छी साँस देता है. लौंग का इस्तेमाल आप खाने के बाद कर सकते हैं

4.हेल्दी डेंटल रूटिंग -

सांस की बदबू से परेशान है, तो हेल्दी डेंटल रूटिंग को अपनाना जरूरी है. हेल्दी डेंटल रूटिंग से मतलब है दिन में दो बार दांतों को ब्रश करें और माउथ वॉश का इस्तेमाल करें. कई बार सांसों की दुर्गंध, कैविटी, दांत में कीड़ा लगना, मसूड़ों की बीमारी, यांत्रिक गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकती है. अगर किसी को डाइट में बदलाव करने पर और डेंटल केयर रूटीन को अपनाने के बाद थी बेड ब्रेथ से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो फौरन डेंटिस्ट को दिखाना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments