घर में मकड़ी के जालों से हो गए हैं परेशान ? तो अपनाएं ये बेहतरीन उपाय, फटाफट मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - लोग अपने घर को साफ करने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते रहते हैं. फर्श पर तो रोजाना झाड़ू पोछा करना संभव है. लेकिन छत या सीलिंग कि रोज सफाई नहीं हो पाती है. ऐसे में कई बार मकड़ी दीवारों और छतों को अपना आशियाना बना लेती है. मकड़ी के सफेद जालों से घर तो गंदा दिखता ही है. साथ ही इसे वास्तु के मुताबिक भी शुभ नहीं माना जाता है. अगर आपके घर में भी मकड़ी के जाले हो गए हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता नहीं जा रहे हैं जिसकी मदद से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

घर में मकड़ी के जालों से हो गए हैं परेशान ? तो अपनाएं ये बेहतरीन उपाय, फटाफट मिलेगा छुटकारा

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.सफेद सिरका -

ज्यादातर घरों में सफेद का सिरका का इस्तेमाल किचन में अवश्य किया जाता है. आपके घर में भी यह सिरका आसानी से मौजूद होगा. लेकिन आपको पता है यह सिरका आपको मकड़ी के जालों को छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको सिरके को एक स्प्रे बोतल में भर लेना है और इसे हर उस जगह पर स्प्रे करना है. जहां मकड़ी के जाले लगे हुए हो, आपको बता दें कि सिरके कि महक से उस मकड़ी का जाला वहां से खत्म हो जाएगा और दोबारा मकड़ी वहां पर जाला नहीं बनाएगी.

2.नींबू और संतरे के छिलके -

नींबू और संतरे जैसे फलों के छिलके तो हम अक्सर बेकार समझ कर फेंक देते हैं. क्योंकि हमारे हिसाब से इनका कोई उपयोग नहीं है. लेकिन आपको बता दें यह दोनों ही चीजें आपको मकड़ी के जालों को दूर भगाने में मदद करेंगी. आपको बता दें कि संतरे और नींबू से एक खास तरह की महक आती है. जिससे मकड़ी दूर भागती है. ऐसे में आप नींबू या संतरे जैसे फलों के छिलके को उस जगह पर रख सकते हैं. जहां मकड़ी आती है, इसकी महक से मकड़ी उस जगह पर आना छोड़ देगी.

3.नीलगिरी का तेल -

मकड़ी के जालों को हटाने के लिए आप नीलगिरी का तेल में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह तेल बड़ी आसानी से बाजार में आपको मिल जाएगा. एक स्प्रे बोतल की मदद से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल की जरूरत पड़ेगी. इसमें थोड़ा सा नीलगिरी का तेल भरकर इसे मकड़ी के जालों वाले जगह पर स्प्रे कर दें. ऐसा करने पर आप बड़ी आसानी से मकड़ियों को भगा सकते हैं.

4.पुदीना -

भोजन में पुदीना का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. खासकर पूरी मीठी चटनी बहुत ही फेमस है. आपको पता होगा कि पुदीने में तेल महक आती है. जिससे मकड़ी के जाल से आसान से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको पुदीने के पत्ते के पानी को एक स्प्रे बोतल में भर लेना है. उसके बाद जहां पर भी मकड़ी है, वहां पर इसे स्प्रे कर दे. पानी के अलावा आप पुदीने के आयल को भी स्प्रे की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से उस जगह से मकड़ी हट जाते हैं.

5.दालचीनी -

वैसे तो दालचीनी का इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के रूप में होता है. लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके घर में मकड़ी के जाल मौजूद हैं. जिससे आप छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दालचीनी को पीसकर पाउडर तैयार करें और इस में पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें. उसके बाद यहां पर भी मकड़ी के जाले मौजूद हैं. वहां पर स्प्रे कर दें इससे मकड़िया दूर भाग जाएंगे.

6.तंबाकू -

तंबाकू का इस्तेमाल आप इस काम में बड़ी आसानी से कर सकते हैं. आपको बता दें कि तंबाकू की महक ऐसी होती है कि इसकी महक से छिपकली भी दूर भाग जाती हैं. ऐसे में जिन घरों पर मकड़ी के जाले मौजूद है. वहां पर तंबाकू को रख दें इसके तेज महक से मकड़िया भाग जाएगी .

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments