आंखों की रोशनी तेज करने का घरेलू तरीका, इन फलों और ड्राई फ्रूट से मिलेगा जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - मेवे और फल खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं. उतने ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. वैसे तो ड्राई फ्रूट का सेवन करना शरीर के हर अंग के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका सेवन करने से बुद्धि आंखों की रोशनी भी वापस लौट आती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट और फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी.

आंखों की रोशनी तेज करने का घरेलू तरीका, इन फलों और ड्राई फ्रूट से मिलेगा जबरदस्त फायदा

1.अखरोट -

छोटे से अखरोट में एक साथ कई पोषक तत्व छिपे होते हैं. अखरोट आंखों के लिए खास तौर से लाभकारी होते हैं. अखरोट खाने से आंख के आसपास की मसल्स में काफी आराम मिलता है. इतने विटामिन कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस अच्छी खासी मात्रा में होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

2.बादाम -

वैसे तो बादाम दिमाग और याददाश्त की तंदुरुस्ती के लिए हर जगह मशहूर है, परंतु क्या आप जानते हैं कि यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार होता है. जी हां बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह प्रोटीन से भी भरपूर होता है. रात में भिगोए हुए बादाम का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है. लेकिन बादाम को हमेशा लिमिट में ही खाना चाहिए. क्योंकि बादाम में अधिक मात्रा में फैट होता है जो आपकी मोटापे का कारण बन सकता है.

3.खूबानी -

एप्रीकॉट में beta कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, कि क्या कैरोटीन आंखों की एजिंग को भी कम करता है. इसके अलावा अपरिकोट में विटामिन सी और विटामिन पाए जाते हैं जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व भी इसमें भरपूर होते हैं. जिसकी वजह से यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कौन से फल का सेवन करें -

ड्राई फ्रूट के अलावा कुछ फल और सब्जियां भी ऐसी है जिन का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. ड्राई फ्रूट के बारे में तो हमने जान लिया चलिए अब इसके बारे में भी जानते हैं.

1.गाजर -

आंखों की रोशनी बढ़ाने में विचार कैरोटीन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि गाजर एक ऐसा फल और सब्जी है, जो बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना तार भी गाजर का सेवन करना चाहिए.

2.शकरकंद -

शकरकंद पौधे की जड़ होती है. शकरकंद में विचार कैरोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिससे आंखों की रोशनी बेहतर हो जाती है. इसके अलावा ब्रोकली और पालक जैसी सब्जियां भी आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments