इन चीजों को खाने से आता है गुस्सा, गर्म मिजाज वाले लोग ना करें सेवन

कल्याण आयुर्वेद - कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो मुश्किल हालात में भी अपना आपा नहीं खोते हैं. लेकिन इसके उलट कोई इंसान छोटी-छोटी बातों पर आग बबूला हो जाता है. गुस्सा आने की कई वजहें हो सकती हैं. इससे फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स ऑफ फिश की टेंशन पारिवारिक कलह अपनों से धोखा और नाकामी वगैरह कारण शामिल है. लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे, की कुछ चीजें खाने से भी गुस्सा आ सकता है. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से गुस्से की समस्या हो सकती है.

इन चीजों को खाने से आता है गुस्सा, गर्म मिजाज वाले लोग ना करें सेवन

1.फूल गोभी -

फूल गभी खाने से आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा एयर बनने लगती है, जिसकी वजह से गैस और सूजन का खतरा पैदा हो जाता है और यही आप के गुस्से की वजह बन जाता है. ब्रोकली के साथ भी यही समस्या पेश आती है. इसलिए जिन लोगों को अधिक गुस्सा आता है, उन लोगों को फूल गोभी और ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए.

2.ड्राई फ्रूट -

अच्छी सेहत के लिए कई हेल्थ एक्सपर्ट ड्राई फ्रूट खाने की सलाह देते हैं. लेकिन यह गुस्से को भी जन्म दे सकते हैं. इसलिए बेहतर है कि जब आप क्रोध में हो तब ड्राई फ्रूट का सेवन करने से परहेज करें. वरना आपका गुस्सा और भी ज्यादा बढ़ सकता है जो सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है और आप अपना आपा खो सकते है.

3.टमाटर -

टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसके बिना हमारी रेसिपीज का जाए का अधूरा रहता है. इसको खाने के यूं तो कई फायदे होते हैं. लेकिन यह शरीर में गर्मी बढ़ा सकता है और इंसान को गुस्सा आ सकता है, जो लोग जल्दी नाराज हो जाते हैं. उन्हें टमाटर का सेवन करने से परहेज करना चाहिए या फिर इसका सेवन काफी कम मात्रा में करना चाहिए.

4.रसीले फल -

खीरा और तरबूज खाने से भले ही हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती हो. लेकिन यह क्रोध को बढ़ाने का काम करता है. आप तनाव में रहते हैं तो इन रसीले फलों को खाने से बिल्कुल परहेज करें. क्योंकि यह आपकी समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं जिससे आपका चिड़चिड़ापन और गुस्सा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

5.बैंगन -

बैंगन में ऐसी ही कंटेंट ज्यादा होता है, जो आपके दिमाग में गुस्सा पैदा कर सकता है. अगर आपको लगे कि इस सब्जी को खाने के बाद आपको गुस्सा आने लगता है, तो आज से ही इसे खाना कम कर दें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments