अब नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत, घर बैठे इस तरह कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल

कल्याण आयुर्वेद - हाई कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर भी कहते हैं. आजकल लाखों लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे हैं. गौरतलब है कि कोलेस्ट्रोल का एक निर्धारित मात्रा में बने रहना जरूरी होता है. यह दो तरह का होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. गुड कोलेस्ट्रॉल को हाई डेंसिटी लिपॉप्रोटीन कहा जाता है. यह ब्लड फ्लो और कोशिकाओं के निर्माण के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल को लो डेंसिटी लिपॉप्रोटीन कहा जाता है. इसे सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जाता है.

अब नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत, घर बैठे इस तरह कम करें बैड कोलेस्ट्रॉल 

दरअसल बैड कोलेस्ट्रॉल रक्त कोशिकाओं में जमने लगता है, तो ब्लड का फ्लो कम हो जाता है या बिल्कुल ही रुक जाता है. जिस कारण आपको हृदय से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल हृदय तक ब्लड और ऑक्सीजन पहुंचाने वाली रक्त कोशिकाओं को ब्लॉक कर देता है.

बिना दवाई के कैसे कंट्रोल करें कोलेस्ट्रोल -

अगर आपको अपनी शारीरिक लक्षणों में कोई दिक्कत महसूस हो रही है, तो सबसे पहले अपना कोलेस्ट्रॉल किसी सही और विश्वसनीय एक्रीडेटेड लेब में चेक करवाएंगे. रिपोर्ट में इसका लेवल हाई है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप फौरन किसी डॉक्टर की सलाह लें. आपको बता दें कि कुछ मामलों में दवाइयों के बिना भी नाचूरल तरीकों से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है. ऐसे में आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप नेचुरली कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं.

तो आइए जानते हैं कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू और आसान उपाय -

1.वजन कम करें -

अगर आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले जरूरी है कि आप अपना मोटापा और वजन कम करें. दरअसल पेट के आसपास बैली फैट यानी चर्बी बढ़ने से विसरल फैट बढ़ता है, जो आपके लीवर को प्रभावित करता है. वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप एक हेल्दी डाइट लें और ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें.

2.शराब का सेवन करना बंद कर दें -

अगर आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना है, तो शराब का सेवन करना बिल्कुल बंद करना होगा. हालांकि कभी कबार आप निश्चित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं. आपको ध्यान रखना होगा कि शराब का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना है. वरना इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लगता है.

3.धूम्रपान करना छोड़ दें -

धूम्रपान करने से आपके हृदय और हार्ट रेट पर काफी ज्यादा प्रेशर पड़ता है. शोधकर्ताओं ने पाया है कि धूम्रपान छोड़ने से ब्लड सरकुलेशन और लंग फंक्शन में सुधार करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार होता है.

4.व्यायाम करें -

अगर आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आप कम से कम बैठें और दिन भर में अपनी फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाएं. आप अपनी कोई भी फेवरेट एक्टिविटी कर सकते हैं. जैसे स्विमिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग, डांस आदि. यह जरूरी है कि आप अपना टाइम बैठे-बैठे ना बिताए. हर आधे घंटे में उठे और थोड़ा पहले फिजिकल एक्टिविटी करते रहें. ऐसा करने से खून में एच डी एल का लेवल बढ़ता है, जिससे एलडीएल लेवल को कम किया जा सकता है.

5.हेल्दी डाइट -

अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना चाहते हैं, तो आपको फॉरेन प्रोसेस्ड फूड और अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचना होगा. साथ ही चीनी का सेवन भी कम करना होगा और बिन्स, स्प्राउट जैसी फूड्स का सेवन करना होगा. ये ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. वही ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर उदाहरण के लिए अखरोट, फ्लैक्स सीड यानी अलसी का पाउडर जैसे प्राकृतिक उत्पाद हमारे ब्लड सेल्स के लिए अच्छे माने जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments