नस चढ़ जाए, तो ना हों परेशान, ये घरेलू उपाय तुरंत देंगे आराम

कल्याण आयुर्वेद - कुछ ऐसी बीमारियां या तकलीफें होती हैं, जो उम्र देख कर नहीं आती है और किसी को भी कभी भी हो सकती है. ऐसी ही एक परेशानी नस का चढ़ना या नसों में दर्द होना है. शरीर के किसी भी अंग कि अगर नस खींचने या चढने पर हम परेशान हो जाते हैं और काफी ज्यादा दर्द भी सहना पड़ता है. नस चढ़ने के कई कारण होते हैं. लेकिन आज हम आपको नस चढ़ने के कारण नहीं बल्कि इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह फटाफट घरेलू उपायों की मदद से नसों के दर्द को दूर कर सकते है.

नस चढ़ जाए, तो ना हों परेशान, ये घरेलू उपाय तुरंत देंगे आराम

नहाते समय करें यह काम -

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से की नस दुख रही है, तो नहाते समय सेंधा नमक का इस्तेमाल करें. यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. नमक में मैग्नीशियम पाया जाता है और इसलिए अगर आप नहाते समय नहाने के पानी में दो कप सेंधा नमक डालते हैं और दर्द वाली जगह को लगभग आधे घंटे के लिए इससे भी गए रहते हैं, तो आप के दर्द भरे का काफी असर पड़ सकता है.

खाने में जरूर इस्तेमाल करें यह मसाला -

नसों के दर्द से आराम पाने के लिए अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी एंटी इन्फ्लेमेटरी होती है जो नसों के दर्द से आराम देने के लिए यूज होती है. एक गिलास दूध में एक बटा चार चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें और साथ में एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी उसी में घोल दें और इस दूध को गर्म करके पिएं. हर हफ्ते में एक बार जरूर पियें.

सेब का सिरका भी है अच्छा इलाज -

शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल किया जा सकता है और इन परेशानियों में नसों के दर्द की समस्या भी शामिल है. सेब के सिरके में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शामिल है और इसका असर नसों के दर्द पर भी तेजी से होता है. इसका सेवन करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो से तीन बडे चम्मच सेब का सिरका डालें और साथ में एक छोटा चम्मच शहद भी मिला लें. जिससे इसका स्वाद अच्छा रहे. अच्छे से मिलाकर इसे पी ले और हफ्ते में दो बार इसे पीए. इससे आपकी नसों का दर्द कम हो जाएगा.

बर्फ की सिकाई करें -

अगर आपको नस चढ़ने की समस्या हो जाए तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप बर्फ की सिकाई कर सकते हैं. नस चढ़ने पर उस जगह पर कम से कम 10 से 15 मिनट तक प्रभावित जगह पर बर्फ की सिकाई कर सकते हैं. इससे आपको दर्द से राहत मिलेगा और नस चढ़ने की समस्या जल्द ठीक हो जाएगी.

नमक का सेवन करें -

नस चढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं. जिनमें से एक कारण यह है कि अगर आपके शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है, तो आपको नस चढ़ने की समस्या होती रहेगी. ऐसे में जब नस चढ़ जाए तो हथेली पर थोड़ा सा नमक रखकर चूसें. ऐसा करने से आप खुद ही कुछ समय के बाद फर्क महसूस करने लगेंगे और दर्द भी ठीक हो जाएगा.

तेल की मालिश -

नस चढ़ने पर सबसे अच्छा उपायों में से एक है तेल की मालिश, जो आप आसानी से कर सकते हैं. नस चढ़ने पर किसी भी तेल को हल्का गुनगुना कर ले और उस पर हल्के हाथों से प्रभावित जगह पर मालिश करें. ऐसा करने से नस वापस अपने जगह पर आ जाएगी, जिससे दर्द ठीक हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और घर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments