इन चीजों को खाने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत

कल्याण आयुर्वेद - शादी के बाद ज्यादातर कपल की यह ख्वाहिश होती है, कि वह 1 दिन माता-पिता बने. लेकिन दोनों में से किसी एक ही फर्टिलिटी कमजोर होने पर पेरेंट्स बनने में काफी दिक्कत आने लगती है. ऐसे में शादीशुदा जिंदगी में कड़वाहट भी पैदा होने लगती है. आजकल अन हेल्थी डाइट और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से प्रजनन क्षमता पर भी बहुत असर पड़ता है. चाहे बात महिला की हो या पुरुष कि आजकल दोनों की सेहत ही काफी बिगड़ चुकी है और दोनों ही लोगों को इनफर्टिलिटी की समस्या देखने को मिल रही है.

इन चीजों को खाने से बढ़ेगा स्पर्म काउंट, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत

अगर आप इन शारीरिक समस्याओं से परेशान है, तो आज का यह पोस्ट आपके काम का है. क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से पुरुषों के सेक्सुअल समस्याएँ दूर होती है. शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है और स्पर्म काउंट बढ़ता है. जिससे कि उन्हें पिता बनने में दिक्कत नहीं होती है.

तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में -

1.डार्क चॉकलेट -

हम में से शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जिसने अपनी जिंदगी में चॉकलेट ना खाया हो. लेकिन इसमें शुगर कंटेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जिसकी वजह से लोग इसका सेवन न करने की सलाह देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप नियमित सीमित मात्रा में इसका सेवन करें, तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. दरअसल डार्क चॉकलेट खाने से आपको भारी मात्रा में कोको और अमीनो एसिड मिलता है. यह मर्दों में स्पर्म काउंट बढ़ाने का काम करता है ऐसे पुरुषों को डार्क चॉकलेट का सेवन अवश्य करना चाहिए.

2.अनार -

इस बात में कोई शक नहीं है कि अनार एक बहुत ही फायदेमंद फ्रूट है, जो मर्द के शरीर में स्पर्म काउंट को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. अनार का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. साथ ही आपको बता दें इससे आपका ब्लड फ्लो अच्छी तरीके से होता है. जननांगों में ब्लड फ्लो अच्छी तरीके से होने की वजह से स्पर्म क्वालिटी और स्पर्म काउंट बढ़ता है. जिस वजह से नपुंसकता की समस्या भी दूर हो जाती है. अनार का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है, कि आप इसका जूस पिए या फिर सलाद के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

3.अंडे -

अंडे एक ऐसा फ़ूड है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर हम बात करें प्रोटीन से भरपूर फूड की तो सबसे पहले हमारे दिमाग में अंडे का नाम ही आता है. साथ ही इसे खाने से विटामिन ई भी मिलता है. अंडा का सेवन हमेशा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता रहा है. इसमें मौजूद जींक की मदद से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर आप अंडे को उबालकर सेवन करें, तो आपको ज्यादा फायदा मिलता है. क्योंकि आमलेट में ऑयल कंटेंट रहता है. इसलिए आप अंडे को उबालकर खाने की कोशिश करें.

4.गाजर -

गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग सलाद के रूप में करते हैं. इसके अलावा गाजर के हलवा बनाकर भी खाया जाता है, जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. आपको बता दें कि यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करता है. क्योंकि यह इस पल को फ्री रेडिकल से बचाता है इसलिए बेहतर है कि आप गाजर के जूस का सेवन करें.

5.खजूर -

खजूर खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है. इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन अच्छी तरह से काम करता है. जिससे पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है. साथ में कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. इसके साथ ही खजूर में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ताकत देने का काम करती है. आपको बता दें खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है.

6.छुहारा है फायदेमंद -

छुहारा भी पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो पुरुषों में स्पर्म को बढ़ाने में उपयोगी होता है. आपको बता दें कि छुहारे में फाइबर भी भरपूर होता है जो बढ़ती उम्र में पाचन को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है.

7.बादाम का सेवन करें -

बढ़ती उम्र में पुरुषों को अपनी डाइट में बादाम को अवश्य शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से आप सेक्स पॉवर को बढ़ा सकते हैं. साथ ही शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आप बिना वजन बढ़ाए अपने शरीर को भरपूर ताकत दे, तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में बादाम को शामिल करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments