पुरुषों के लिए वरदान है अश्वगंधा, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - जब भी सेहत को मेंटेन रखने की बात होती है, तो हम अक्सर सुनते हैं कि आयुर्वेदिक नुस्खा सबसे बेस्ट होता है. प्रकृति ने हमें ऐसी कई जड़ी बूटियां दी है. जिनकी मदद से हम अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं. क्या आपने अश्वगंधा का नाम सुना है ? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसकी महत्व बहुत ज्यादा है. इसकी मदद पर हम शारीरिक और मानसिक कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं.

पुरुषों के लिए वरदान है अश्वगंधा, इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

आपको बता दें कि भारत में पुराने समय से ही इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है. इसका इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं और कई बीमारियों को आसानी से ठीक कर सकते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको अश्वगंधा के कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अश्वगंधा के जबरदस्त फायदे -

1.तनाव को दूर भगाता है -

अश्वगंधा आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाने का काम करता है. लेकिन यह एक तनाव भगाने वाले औषधि के रूप में माना जाता है. क्योंकि तनाव और चिंता भारतीय आबादी का एक चौथाई से अधिक को प्रभावित करते हैं. इसलिए हर्बल सप्लीमेंट लोकप्रियता में बढ़ रही है क्योंकि पीड़ित लोग दवाइयों का प्राकृतिक विकल्प तलाशने में लगे हुए हैं. अश्वगंधा की खुराक शरीर की टेंशन के लेवल को नार्मल करने का काम करती है ऐसे में जिन लोगों को तनाव की दिक्कत है उन्हें अपनी डाइट में अश्वगंधा को औषधि के रूप में शामिल करना चाहिए.

यह कैसे असर करता है -

अश्वगंधा में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो हमारे मन में शांति और कल्याण की भावना को बढ़ावा देते हैं. यह आपको बेहतर रात की नींद लेने में मदद करते हैं. अश्वगंधा में तनाव करने के अलावा भी और कई फायदे मौजूद होते हैं. कई रिसर्च में यह पाया गया है कि तनाव और चिंता के कारण होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर को कम करने में अश्वगंधा मददगार है.

2.बढ़ जाती है पुरुषों की ताकत -

अश्वगंधा चिंता को दूर करके अपनी क्षमता के कारण स्वभाविक रूप से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. जॉन कमजोरी के लिए टेंशन को काफी हद तक जिम्मेदार माना जाता है और पुराना तनाव हमारे शरीर पर कहर बरपा सकता है. खासकर तब जब टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने की बात आती है. अश्वगंधा का सेवन करने से मर्दों की लिबिडो पावर भी बढ़ती है.

3.एथलेटिक परफॉर्मेंस में इजाफा -

अश्वगंधा का सेवन करने से शारीरिक ताकत और ऊर्जा बढ़ाने में मदद मिलती है, जो कई खिलाड़ियों के लिए बहुत जरूरी होता है एक रिसर्च में यह पाया गया है, कि इस जड़ी बूटी की मदद पर अथिलीट की ओवरऑल स्पिनर और मदन पावर में इजाफा होता है.

4.अर्थराइटिस में आराम -

अश्वगंधा गठिया से पीड़ित लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. स्टडी के अनुसार, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले 40 लोगों को अश्वगंधा और तीन अन्य सप्लीमेंट का मिश्रण दिया गया. 3 महीने की अवधि के बाद अध्ययन के प्रतिभागियों ने अपने जॉइंट और गतिशीलता में अहम सुधार पाया.

5.एकाग्रता होती है बेहतर -

अश्वगंधा आपकी फोकस करने और एकाग्रता करने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. कई अध्ययनों से यह साबित होता है कि अश्वगंधा कॉग्निटिव फंक्शन को बेहतर करने में मदद करता है. इसके अलावा रिएक्शन टाइम मानसिक गणितीय क्षमता में सुधार करने में मददगार साबित है. अश्वगंधा की खुराक अल्जाइमर और ऐसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. साथ ही इन बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments