थायराइड से लेकर टेंशन तक खत्म करती है यह हर्बल टी, मिलेंगे इतने सारे फायदे

कल्याण आयुर्वेद - हममें से ज्यादातर लोग दूध और चीनी से तैयार की गई नॉर्मल चाय पी नहीं सकते हैं. लेकिन ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स से सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते हैं. क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है और यह हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देते हैं. इसकी जगह हर्बल टी को ज्यादा हैल्दी माना जाता है. इसके अलावा एक और समस्या जो भारत में सबसे आम है वह है थायराइड का इमबैलेंस होना.

थायराइड से लेकर टेंशन तक खत्म करती है यह हर्बल टी, मिलेंगे इतने सारे फायदे

यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा ग्लैंड होता है. इसमें अगर कोई भी परेशानी पेश आती है, तो पूरे शरीर को प्रभावित करता है. हालांकि एक खास चाय पीने से इस परेशानी को काफी हद तक कम किया जा सकता है. आज हम आपको एक ऐसे हर्बल टी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको थायराइड से लेकर कई बीमारियों से बचाते हैं.

रोजाना पिएं कैमोमाइल टी -

हम बात कर रहे हैं कैमोमाइल टी. जिसके बारे में आमतौर पर आपको सुनने को नहीं मिलता है. लेकिन सेहत के लिहाज से इसे बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें एक नेचुरल केमिकल पाया जाता है. जिससे फ्लेवोनॉयड कहते हैं. यह एक ऐसा न्यूट्रिएंट्स है जो कई प्लांट में मिलता है. यही वजह है कि कैमोमाइल टी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं और यह थायराइड की प्रॉब्लम में काफी असरदार होता है.

थायराइड की परेशानी में क्यों फायदेमंद है कैमोमाइल टी -

1.जिन लोगों को थायराइड की परेशानी है उनके बाल जल्दी टूटने और झड़ने लगते हैं. लेकिन अगर वह रेगुलर कैमोमाइल टी का सेवन करते हैं, तो उनके लिए यह फायदे का सौदा साबित होता है. यह थायराइड को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है और थायराइड में होने वाली कई समस्याओं को खत्म करता है.

2.कैमोमाइल टी पीने से थायराइड की प्रॉब्लम काफी हद तक कम हो जाती है. ऐसा नहीं है कि इसका सेवन करने से थायराइड पूरी तरह से ठीक हो जाएगा. लेकिन हां यह उनके लिए रामबाण जरूर साबित होती है और थायराइड में होने वाली कई दिक्कतों से बचाने का काम करती है.

3.केमोमाइल टी पीने से थायराइड से होने वाली परेशानी जैसे हेयर फॉल और पतले बालों की समस्या दूर होने लगती है और बाल फिर से उगने लगते हैं. साथ ही बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

4.यदि आप मोटापे के शिकार हैं, तो इस चाय का सेवन करना शुरू कर दें. थायराइड एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति का वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में आप इस चाय का सेवन कर के वजन को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. इससे पेट और कमर के आसपास की चर्बी धीरे-धीरे कम होने लगती है.

5.इसके अलावा अगर आप डायबिटीज के मरीज ने तो आपके लिए भी यह चाय बहुत फायदेमंद साबित होती है. डायबिटीज भी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. डायबिटीज के मरीज दूध वाले चाय की जगह कैमोमाइल टी का सेवन करें तो यह असरदार रहेगा. इसे पीने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने की फिक्र नहीं रहेगी.

6.इसे पीने से मेंटल हेल्थ भी अच्छा रहता है. क्योंकि कैमोमाइल टी में टेंशन और तनाव भगाने वाले गुण भी पाए जाते हैं. इसका सेवन करने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं. आज की जनरेशन के लिए यह चाय बहुत ही फायदेमंद होती है. क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग टेंशन और तनाव में रहते हैं. ऐसे में उन्हें दूध वाले चाय या फिर कॉपी की जगह कैमोमाइल टी पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments