पैरों में अचानक दिखे ये संकेत तो हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो एक बार शरीर को लग जाए तो जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती है. ऐसे में आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखना चाहिए. हालांकि डायबिटीज की पहचान अगर सही समय पर कर ली जाए तो इससे आसानी से निपटा जा सकता है. आपको बता दें कि शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से आपको टाइप वन डायबिटीज और टाइप टू डायबिटीज, प्रीडायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या हो सकती है.

पैरों में अचानक दिखे ये संकेत तो हो जाएं सावधान, इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं शिकार

इन सभी के लक्षण आपस में मिलते जुलते हैं. आपको बता दें कि जब आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो आपके पैरों में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. जिनकी पहचान करना बहुत जरूरी होता है. अगर आपके पैरों में भी ऐसे कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो आपको तुरंत अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए.

1.पैरों की कड़ी स्किन की समस्या -

अगर तलवे और पंजों के बीच की त्वचा छूने पर कड़ी लगती है, तो हो सकता है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है. ऐसे में आपको तुरंत अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवानी चाहिए. आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में जितनी जल्दी इसके बारे में पता लगाया जाएगा. इतनी जल्दी आप इलाज करवाकर ठीक हो सकते हैं.

2.एथलीट फुट की परेशानी -

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है, तो आप एथलीट फुट की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं. हालांकि एथलीट फुट की बीमारी कई अन्य वजहों से भी हो सकती है. लेकिन डायबिटीज भी इसका एक मुख्य कारण हो सकता है. इस दौरान आपको खुजली, लालपन, स्किन का फटकर निकलना और फंगल इंफेक्शन की समस्या से जूझना पड़ सकता है.

3.पैरों के नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन -

अगर आपको अपने पैरों के नाखूनों में फंगल इंफेक्शन नजर आता है, तो आपको डायबिटीज होने का खतरा रहता है. इस दौरान पैर के नाखून का रंग भी बदल जाता है. नाखून काला पड़ सकता है. इसके अलावा यह टेढ़े मेढ़े भी हो सकते हैं. जान जाएँ कि चोट लगने की वजह से भी नाखूनों में फंगल इन्फेक्शन हो सकता है.

4.पैरों में दर्द और सूजन -

अगर आपके पैरों में दर्द या सूजन की समस्या है और पैरों में अक्सर दर्द रहता है. पैर बार बार सुन्न पड़ जाता है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि यह आपको डायबिटीज का संकेत देता है.

5.पैरों में अल्सर की दिक्कत -

अगर आपके पैरों की स्किन कटने लगी है, वहां गहरा घाव नजर आता है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. इसको फुट अल्सर की समस्या कहते हैं. अगर ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो समय रहते अपने ब्लड शुगर लेवल की जाँच कराएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments