बदलते मौसम में बढ़ गया सर्दी जुकाम का खतरा, इस तरह रखे खुद को स्वस्थ

कल्याण आयुर्वेद - मानसून का सीजन काफी लोगों को पसंद आता है. क्योंकि चिलचिलाती धूप भीषण गर्मी और उमस के बाद जब बरसात आती है, तो हर इंसान को राहत महसूस होता है. भले ही यह मौसम आपको कितना ही पसंद क्यों ना हो. लेकिन यह अपने साथ कई परेशानियां और बीमारियों को साथ लेकर आता है. इसलिए हमें इस बदलते मौसम में सतर्क रहने की जरूरत होती है. वरना संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है और फिर सर्दी खांसी और जुकाम को दावत मिलती है. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप इस परेशानी से बच सकते हैं.

बदलते मौसम में बढ़ गया सर्दी जुकाम का खतरा, इस तरह रखे खुद को स्वस्थ

सर्दी जुकाम से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन -

1.नारियल तेल -

नारियल तेल का इस्तेमाल आमतौर पर बालों और त्वचा के लिए किया जाता है. लेकिन आपको बता दें दक्षिण भारत के निवासियों की तरह आप इसे कूकिंग आयल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि यह भोजन को स्वादिष्ट तो बनाता ही है. साथ ही सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं. आप सुबह के वक्त इस तेल की मदद से खाना बताएंगे कि सर्दी जुकाम का खतरा कम हो जाएगा.

2.गुनगुना पानी -

बरसात के मौसम में संक्रमण और बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए आप ठंडे या नॉर्मल पानी की जगह गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं. इससे न केवल आफ इंपैक्ट इन से बच सकते हैं. बल्कि डाइजेशन को भी बेहतर करने में मदद मिलती है. इस तरह आप सर्दी जुकाम जैसी कॉमन समस्याओं से भी बचते हैं और संक्रमण से भी आपका बचाव होता है.

3.अदरक -

अदरक एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय घर में मौजूद होता है. इसका इस्तेमाल रेसिपी के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है. यहां तक कई लोग ऐसे भी हैं, जो अदरक को बिना चाय में डालें. चाय का सेवन नहीं करते हैं इस मसाले में जिंजरोल नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो औषधीय गुणों से भरपूर होता है सर्दी जुकाम को मिटाने के लिए आप कच्चा अदरक चला सकते हैं या फिर इसे पीसकर इसका रस भी पी सकते हैं. आप चाहें तो अदरक वाली चाय बनाकर भी पी सकते हैं. कुछ लोग अदरक और आंवला को मिलाकर सेवन करते हैं जिससे काफी फायदा मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments