वजन कम करने के लिए इस समय खाएं खाना, तेजी से कम होगा मोटापा

कल्याण आयुर्वेद - वजन कम करने के लिए जो लोग खाना पीना बंद कर देते हैं, उन्हें नई रिसर्च के बारे में जरूर जानना चाहिए. ऐसे कई लोग हैं जो वजन कम करने के लिए अपना खाना पीना कम कर देते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके भोजन की वजह से उनका वजन बढ़ रहा है, जबकि हमेशा ऐसा हो यह जरूरी नहीं है.

वजन कम करने के लिए इस समय खाएं खाना, तेजी से कम होगा मोटापा

वजन कम करने के लिए सबसे पहले लोग जो काम करते हैं वह है खाना छोड़ देना. वेट लॉस के लिए लोग सब कुछ खाना बंद कर देते हैं और सलाह दिया हल्का फुल्का खाना शुरू कर देते हैं. लेकिन ऐसा गलत होता है. साइंस कहता है कि वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने की जरूरत नहीं है. बल्कि बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है. बैलेंस डाइट वह होती है जिसमें सभी तरह के पोषक तत्व सही मात्रा में होते हैं. इसके साथ ही आप जो डाइट ले रहे हैं वह न्यूट्रिएंट्स भरपूर होनी चाहिए और उसमें अन्य चीजें बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए.

हाल ही में एक रिसर्च हुई है जिसमें यह बताया गया है कि किस समय खाना खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो खाना छोड़ने की बजाय आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए और इस रिसर्च के बारे में जाने जिससे कि वजन घटाने में मदद मिलेगी.

वेट लॉस के लिए कब खाना चाहिए खाना -

वैज्ञानिकों का कहना है कि जब किसी को भूख लगती है तो अगर खाना खाया जाए तो वजन कम करने में मदद मिल सकती है. रिसर्च के मुताबिक जो लोग भूख लगने पर खाना खाते हैं, उनके वजन कम होने की संभावना अधिक रहती है, उन्हें उन लोगों से अच्छा फील होता है जो काफी कम खाते हैं.

रिसर्च ने बताया कि इस रिसर्च में 8 देशों के 6000 से अधिक व्यक्तियों को शामिल किया गया था. उनसे कुछ सवालों के जवाब मांगे गए और बॉडी मास इंडेक्स भी चेक किया गया, रिसर्च में शामिल लोगों के खाने की ईटिंग स्टाइल को 3 तरह से नापा गया. भूख लगने पर खाना, इमोशनल होकर खाना और कम खाना.

अगर कोई तनाव या उदासी महसूस करता है तो वह इमोशनल ईटिंग करता है. वहीं अगर कोई गिन गिन कर कैलोरी खाता है, तो वह स्ट्रिक्टिंग करता है. विश्लेषण में पाया गया है कि जो लोग केवल भूख लगने पर खाते हैं उन लोगों का वजन जल्दी कम हो जाता है और साथ ही उनकी फिजिकल और साइकोलॉजिकल हेल्थ भी सही रहती है.

डाइटिंग करना अधिक इफेक्टिव नहीं -

कई लोग सलाह देते हैं कि अगर आपको भले ही भूख लग रही है. लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना नहीं खाना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है अगर आपको वजन घटाना है तो भूख लगने पर खाना जरूर खाना चाहिए. तभी शरीर के लिए अच्छा रहेगा और आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. यह रिसर्च इस बात का सबूत है कि डाइटिंग करना वजन घटाने और शरीर की संतुष्टि दोनों के लिए इफेक्टिव नहीं है. बल्कि इसका उल्टा असर हो सकता है. सभी को नए ट्रेंड को छोड़कर भूख लगने पर खाना खाना चाहिए इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई भूख लगने पर खाना नहीं खाता है तो वह गुस्सा चिड़चिड़ापन को बढ़ा सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें, इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments