जीरो कैलोरी वाले इन फूड्स का करें सेवन, वजन घटाने में मिलेगी मदद

कल्याण आयुर्वेद - मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना लोग सदियों से करते आ रहे हैं. लेकिन कोरोनावायरस महामारी के बाद कहीं हेल्दी लोग भी इस समस्या से जूझने लगे हैं. क्योंकि लॉकडाउन और वर्क फ्रॉम होम कल्चर के कारण फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई थी, जिसके चलते पेट और कमर के पास इतनी चर्बी जम गई है, कि इसे कम करना बहुत ही मुश्किल भरा काम है.

जीरो कैलोरी वाले इन फूड्स का करें सेवन, वजन घटाने में मिलेगी मदद

मोटापे को कम करने के लिए डाइट का सही होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका सेवन करके आप पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं और अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं. साथ ही यह आपको कई दूसरी बीमारियों से बचाने में भी मदद करेंगी इनमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती है.

मशरूम सबसे पहले हम बात करेंगे, मशरूम के बारे में मशरूम एक भले ही मांगा फूड आइटम है. लेकिन यह वजन कम करने में बहुत ही मददगार साबित होता है. वजन घटाने के लिए आप तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इसकी जगह मशरूम का सेवन कर सकते हैं. जीरो कैलोरी होने की वजह से यह वजन तो घटाता ही है साथ ही आपके पाचन तंत्र में मदद करता है.

1.चुकंदर -

चुकंदर में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. सलाद और जूस के तौर पर इसका सेवन जरूर किया जाता है आप चाहे तो अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं जीरो कैलोरी होने की वजह से यह मोटापा को घटाता ही है. साथ ही इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और खून की कमी जैसी समस्या नहीं होती है.

2.ब्रोकली -

ब्रोकली को विटामिन और मिनरल का रिच सोर्स माना जाता है. यह हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. कि इसे सुपर फूड भी कहा जाता है. आप इसका सेवन अवश्य करें. आपको बता दें इसमें विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. क्योंकि इसके सेवन से भूख का एहसास कम होता है इसलिए यह वजन घटाने में मददगार साबित होता है.

3.केल -

केल एक हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल सब्जी है, जो दिखने में काफी खूबसूरत लगती है जिसे आमतौर पर सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. यह विटामिन के का रिच सोर्स है और इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है. इसे रेगुलर खाने से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और कर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments