हेयर फॉल और रूसी से हैं परेशान ? तो करें इस तेल का इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - बालों की समस्या से हर कोई परेशान रहता है. इस बिजी लाइफ स्टाइल और पोषण की कमी के चलते सभी के बाल रूखे और कमजोर हो गए हैं. किसी को बाल झड़ने की समस्या है, तो किसी को रूशी की, कितना ही उपाय कर लिया जाए पर फायदा बहुत कम ही मिलता है. लेकिन आपके घर में रखे हम आपको एक ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों की सेहत को दोबारा से बना सकते हैं. जिस तेल के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम है ऑलिव आयल.

हेयर फॉल और रूसी से हैं परेशान ? तो करें इस तेल का इस्तेमाल

ऑलिव आयल जिसे आप जैतून के तेल के नाम से जानते हैं. यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं. इसमें कई सारे पोश तत्व पाए जाते हैं, जो वॉल्यूम को फायदा पहुंचाते हैं.

अगर बात खूबसूरती बढ़ाने वाले चीजों की की जाए तो इसमें ऑलिव ऑयल का नाम अवश्य शामिल होता है. ओलिव आयल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट को बनाने में किया जाता है. खासतौर पर बालों के लिए यह बहुत फायदेमंद है.

ऑलिव ऑयल के फायदे -

1.रूसी की प्रमुख वजह है ड्राइंग ऑलिव ऑयल में इसका इलाज होता है. जिससे ड्राइनेस खत्म होती है और रुसी होने का खतरा कम हो जाता है.

2.ऑलिव ऑयल बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने का काम करता है. यह जड़ों तक जाकर बालों को पोषण देता है. इससे बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

3.ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को जड़ों तक साफ कर देते हैं. गंदगी ना होने की वजह से रूसी की समस्या भी नहीं होती है.

4.ऑलिव आयल दो मुंहे बालों को ठीक करने का काम करता है. यदि आपको दो मुहे बाल की समस्या हो गई है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इससे बालों की खूबसूरती भी बढ़ती है.

5.ऑलिव ऑयल बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. दरअसल इसमें मोनू अनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं.

ऑलिव आयल मास्क -

हम ऑलिव ऑयल के साथ कई और चीजें मिलाकर इसे और भी ज्यादा असरदार बना सकते हैं. इससे दोनों चीजों की खूबीया बढ़ जाती है और बालों को बहुत फायदा मिलता है. ऑलिव ऑयल से बना मास्क बालों को बहुत फायदा पहुंचाता है.

1.अंडा मास्क -

ऑलिव ऑयल को अंडे के पीले भाग में अच्छे से मिलाकर हेयर मास्क बना लें. लगभग आधे घंटे तक फिर में लगाए रखें. फिर साफ पानी से बालों को धो लें. इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं. इससे जुई के साथ ही अन्य गंदगी से भी छुटकारा मिलता है.

2.नींबू और जैतून का तेल -

ऑलिव ऑयल में बराबर मात्रा में नींबू का रस में करले नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड रूसी को दूर भगाने में मदद करता है और ओलिव ऑयल और इसके मिक्सचर से बाल मुलायम तथा चमकदार बनते हैं.

3.हल्दी और ऑलिव ऑयल -

हल्दी और ऑलिव ऑयल से बना मास्क भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह बालों पर गंदगी को दूर कर देते हैं और मजबूती बढ़ाते हैं यह नुस्खा बहुत फायदेमंद है.

4.बादाम का तेल -

ऑलिव ऑयल को बादाम के तेल के साथ मिलाकर लगाने से बालों से रूसी कम हो जाती है और बाल हल्दी बनते हैं. पर इसे ज्यादा दिन तक लगाकर नहीं रखना चाहिए इससे गंदगी चिपक सकती हैं.

क्या है हेयर प्रॉब्लम का कारण -

रूसी बालों के झड़ने और कमजोरी का बड़ा कारण है. यह बालों की जड़ों में चिपक कर उन्हें कमजोर और रुखा बना देती है. अगर सही वक्त पर रुसी पर ध्यान ना दिया जाए, तो बालों की सेहत काफी ज्यादा खराब हो जाती है. इसलिए वक्त रहते इसका इलाज करना जरूरी है, नहीं तो आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments