रातों को सोना हुआ मुश्किल तो करें यह काम, आएगी सुकून भरी नींद

कल्याण आयुर्वेद - नींद लेना हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है. वरना दिनभर की नॉरमल एक्टिविटी भी मुश्किल हो जाती है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक हेल्थी एडल्ट को 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए. अक्सर आपने देखा होगा कि जिन लोगों को रात में ठीक से नींद नहीं आती है, उन्हें दिनभर थकान महसूस होता है और चेहरा भी उतरा हुआ नजर आने लगता है. ऐसे में क्या किया जाए यह जानना बहुत जरूरी होता है.

रातों को सोना हुआ मुश्किल तो करें यह काम, आएगी सुकून भरी नींद

रातों को नहीं आ रही सुकून की नींद -

कुछ लोगों के पास सोने का बुरा वक्त होता है, लेकिन फिर भी उन्हें रात भर बेचैनी सी महसूस होती है और नींद नहीं आ पाती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे गलत खानपान या सोने से पहले कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना जिससे नींद में बाधा आती है या फिर आपका डेली लाइव रूटीन की वजह से भी ऐसा हो सकता है. आपकी थोड़ी सी लापरवाही इस समस्या का कारण बन सकती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप पूरी रात चैन से सो पाएंगे.

चैन की नींद पाने के आसान टिप्स -

1.कुछ लोगों को अपने तकिए से काफी प्रेम होता है. वह सोने के लिए एक नहीं बल्कि कई तथ्यों का इस्तेमाल एक साथ करते हैं. अगर आपको भी यह आदत है तो आज ही इस आदत को बदल लें. क्योंकि इस आदत की वजह से भी आपको नींद ना आने की दिक्कत पेश आती है. क्योंकि ज्यादा तकिया लेने की वजह से आपकी गर्दन ऊंची हो जाती है और आप खर्राटे लेने लगते हैं साथ ही इससे आपकी नींद भी खराब होती है.

2.कई बार ऐसा होता है कि गद्दे का पैर की तरफ वाला हिस्सा नीचे हो जाता है. अगर ऐसा है तो इस जगह गद्दे को थोड़ा उठा ले. क्योंकि यह सोने की बेस्ट पोजीशन होती है. इससे खून का बहाव पैर से हृदय की तरफ हो जाता है. इससे आपको बेहतर नींद आती है.

3.अगर आपको बेचैनी की वजह से नींद नहीं आ रही है, तो सबसे पहले मन में पॉजिटिव ख्याल रखना शुरू करें. और सोते समय आप धीमी आवाज में सॉफ्ट म्यूजिक सुन सकते हैं. इस से आप को सुकून का अहसास होता है और नींद भी अच्छी आती है.

4.आप रोजाना अपने सोने का टाइम फिक्स कर लें और इसमें ज्यादा बदलाव ना लाएं. रोजाना एक ही टाइम पर सोने और उठने से आपको उस समय की आदत हो जाती है और आप का सोने का समय होने पर आपको खुद ही नींद आने लगती है. ऐसा करने से आपके दिमाग में लिप्त साइकल फिक्स हो जाता है और नींद ना आने की दिक्कत दूर हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments