सुबह जागने के बाद बिल्कुल ना खाएं ये चीजें, वरना दिन भर रहेगी सुस्ती

कल्याण आयुर्वेद - अगर सुबह की शुरुआत ताजगी भरी हो तो हम पूरे दिन अच्छा महसूस करते हैं. लेकिन अगर सुबह की शुरुआत अच्छी ना की जाए, तो पूरा दिन थकान महसूस करती है. ऐसे में आप क्या खाते हैं और क्या नहीं यह भी काफी निर्भर करता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन सुबह करने से आपको दिनभर सुस्ती और कमजोरी महसूस होता है.

सुबह जागने के बाद बिल्कुल ना खाएं ये चीजें, वरना दिन भर रहेगी सुस्ती

आपने देखा होगा कि कई लोग सुबह सुबह ब्रेड, बिस्किट, रस्क या अनाज जैसी चीजों का सेवन करते हैं, उन्हें लगता है कि यह सेहत के लिए हेल्दी है. लेकिन इन सभी चीजों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जिसको खाने से आपको सुस्ती महसूस होता है.

1.सुबह न खाएं कार्ब्स वाले फूड्स -

आपको बता दें कि दिन की शुरुआत करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे दिनभर आपको एनर्जेटिक महसूस होता है. मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में फूट, ड्राई फ्रूट, सलाद और प्रोटीन ले सकते हैं. लेकिन मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में कार्ब्स वाले फूड का सेवन करने से बचना चाहिए. आइए हम आपको बताते हैं इसे लेकर एक्सपर्ट लोग क्या कहते हैं.

2.क्यूँ ना खाएं कार्बोहाइड्रेट -

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि दिन की शुरुआत कार्बोहाइड्रेट से नहीं करनी चाहिए. दरअसल कार्बोहाइड्रेट इन्सुलिन सेंसटिविटी को कम करता है. जिससे पेट की चर्बी बढ़ती है. इसके अलावा इसके एनसीवीटी कम होती है. और हम अस्वस्थ तथा थका हुआ महसूस करते हैं. कार्बोहाइड्रेट खाने से रेलीन प्रतिक्रिया भी कमजोर हो जाती है. जिससे भूख लगती है ऐसे में उन्हें भी चीजें खा लेते हैं जो कि सेहत के लिए ठीक नहीं है.

3.ऐसे करें दिन की शुरुआत -

अगर आप दिन की शुरुआत अच्छी तरह से करना चाहते हैं, तो इसके लिए जगने की बात कॉपर का बर्तन में पानी पिए. इसके बाद आप ड्राई फ्रूट जैसे बादाम अखरोट या भीगे हुए चने खा सकते हैं. इसके अलावा मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में फ्रूट के साथ-साथ कुछ ड्रिंक भी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए मोरिंगा पानी, गोंद कतीरा पानी या मेथी के बीज को शामिल कर सकते हैं.

दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए क्या करें -

1.एनर्जी लेवल मेंटेन रखने के लिए ड्ई फ्रूट का सेवन करें, बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं.

2.आप सुबह का नाश्ता जरूर करें. प्रोटीन युक्त ब्रेकफास्ट लेना शरीर की ऊर्जा के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. आप सुबह नाश्ते में अंडा खा सकते हैं.

3.शरीर में पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें. बॉडी को डिहाइड्रेट ना होने दें. क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर भी थकान और कमजोरी आ जाती है इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए.

4.तनाव से बचें आप गुस्सा और तनाव को कम करें गुस्सा और तनाव दोनों ही मानसिक और शारीरिक रूप से कमजोर करते हैं और पूरी एनर्जी को खत्म कर देते हैं.

5.फलों का सेवन करें मिनरल और विटामिन दोनों ही शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. फलों से आपको भरपूर मात्रा में मिनरल मिलते हैं जो आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं.

6.आपको अपने मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए. आपको बता दें कि मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है तभी आप खुद अंदर से स्ट्रांग महसूस कर पाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरुर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments