चेहरे पर लगाएं ये दाल, दिखेंगे खूबसूरत और जवान, बहुत आसान है तरीका

कल्याण आयुर्वेद - खूबसूरत और जवान दिखने के लिए लोग खूब खर्चा करते हैं. लेकिन सिर्फ चेहरे पर दाल लगाकर आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत बनी रह सकते हैं. दाल से होममेड स्क्रब और फेस पैक बनाया जा सकता है, जो चेहरे की रंगत हल्की करने के साथ-साथ झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि कौन सी दाल लगाकर चेहरे को खूबसूरत और जवान बनाया जा सकता है.

चेहरे पर लगाएं ये दाल, दिखेंगे खूबसूरत और जवान, बहुत आसान है तरीका

दाल में कितना पोषण होता है -

त्वचा के लिए दाग के लिए फायदेमंद मानी जाती है. क्योंकि इससे त्वचा के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. दाल के अंदर आपको विटामिन बी के साथ-साथ आयरन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, फॉलेट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. जिससे आपकी त्वचा पहले से ज्यादा स्वस्थ दिखाई देती है.

1.चेहरे पर हरी मूंग दाल लगाने के फायदे -

रात भर भीगी चार चम्मच हरी मूंग दाल को सुबह पीसकर पेस्ट तैयार करें. अब इसमें दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और दो चम्मच चंदन का पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद दूध मिलाकर एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो ले.

2.चेहरे पर उड़द दाल लगाने के फायदे -

आधा कप भीगी उड़द दाल ले, उसका पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट में एक चम्मच गुलाबजल, डेढ़ चम्मच ग्लिसरीन, एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. हफ्ते में एक बार यह उपाय अपनाने से आपके चेहरे की रंगत बदलने लगेगी.

3.चेहरे पर मसूर दाल लगाने के फायदे -

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए आप मसूर दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चौथाई कप मसूर दाल लेकर उसका पेस्ट बना लें. पैक बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल का इस्तेमाल करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद नार्मल पानी से धो लें. सप्ताह में एक बार फेस पैक को इस्तेमाल करने से त्वचा में कसावट आती है. त्वचा का रंग निखरता है और त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments