ज्यादा ऑइली फूड खाने से हो गई है एसिडिटी, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - भारत में ऑइली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है. यह भले ही खाने में टेस्ट लगते हैं. लेकिन कई परेशानियों को जन्म देते हैं, वैसे तो तला भूना खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, हिर्दय से संबंधित बीमारियां और डायबिटीज जैसे रोगों का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन आज हम ऐसी प्रॉब्लम के बारे में बताएंगे जो बेहद कॉमन है. हम बात कर रहे हैं एसिडिटी की, जो पेट से जुड़ी समस्या हैं. कई बार खाने को फ्राई करने के लिए पुराने या ओवरहीटेड आयल का यूज किया जाता है. जिसे पचाने में काफी मुश्किलें आती हैं और यह एसिडिटी की समस्या पैदा करता है.

ज्यादा ऑइली फूड खाने से हो गई है एसिडिटी, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं छुटकारा

पेट की समस्या होने पर अपनाएं घरेलू उपाय -

जब आपको कब्ज, एसिडिटी, इन डाइजेशन, गैस जैसी समस्या आती है, तो डेली लाइफ की नार्मल एक्टिविटीज करना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप दवाइयों का सहारा नहीं लेना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनको अपनाकर आप अपनी तकलीफ से राहत पा सकते हैं. जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

1.अजवाइन -

अगर आपको अन हल्दी खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो गई है, तो अजवाइन आपके लिए राहत का सबब बन सकता है. इसके लिए आप गुनगुने पानी में काला नमक और अजवाइन को मिलाकर पी जाएं. आप कुछ ही देर के बाद राहत एहसास करने लगेंगे. आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगा.

2.सौंफ -

आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है. लेकिन इससे एसिडिटी को भी दूर भगाने में मदद मिलती है. आप एक चम्मच सौंफ को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह के पानी को पी जाएं.

3.हींग -

हिंग का इस्तेमाल हम खाने को टेस्टी बनाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बदहजमी और एसिडिटी की समस्या होने पर यह कितना फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां इसके लिए आप साबुत हींग को पीसकर पाउडर बना लें और फिर गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको जल्द ही एसिडिटी की समस्या से राहत मिल जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments