चाय पीने से टलता है मौत का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा, अभी जानें

कल्याण आयुर्वेद - भारत में ज्यादातर लोग चाय पीने के शौकीन है. कुछ लोगों के दिन की शुरुआत तो चाय से ही होती है. जब तक भी एक कप चाय नहीं पीते हैं तो उन्हें अच्छा फील नहीं होता है. धीरे-धीरे चाय की ऐसी आदत लग जाती है कि अगर एक भी दिन चाय ना मिले तो सर में दर्द भी रहने लगता है. चाय में कैफीन पाया जाता है, जिसकी वजह से इसे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है.

हममें से ज्यादातर लोग यही मानते हैं कि चाय का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. चाय का सेवन करने से कई समस्याएं होने लगती हैं जिनमें पेट से जुड़ी समस्याएं होना शामिल है. साथ ही सुबह उठकर चाय पीना और भी खतरनाक माना जाता है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि चाय पीने से मौत का खतरा ढलता है ऐसा क्यों है और इस रिसर्च में क्या पता लगा चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

चाय पीने से टलता है मौत का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा, अभी जानें

एक स्टडी के मुताबिक, पता चला कि नियमित रूप से चाय पीने से आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिल सकती है. चाय पीने से सूजन कम होता है. यह ग्रीन टी से पहले तय कर दिया गया था लेकिन अब एक स्टडी में यह कहा गया है कि कालीमिर्च के सामान्य लाभ हो सकते हैं.

यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट -

यूएस नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने यूनाइटेड किंगडम में लगभग आधे मिलियन वयस्कों की चाय की आदतों का अध्ययन किया और स्वास्थ्य सामाजिक-आर्थिक धूम्रपान शराब का सेवन आदि जैसे जोखिम कारकों को ध्यान में रखते हुए 14 वर्षों तक उनका पालन किया.

रोजाना पिए चाय -

रोजाना दो या दो से अधिक कप चाय पीने से किसी भी कारण से मौत का खतरा कम हो जाता है, जो चाय न पीने वालों की तुलना में लगभग 9% से 13% तक कम हो जाता है. अध्ययन में यह भी पाया गया है कि ह्रदय रोग से होने वाली मौतों के लिए एसोसिएशन आयोजित किया गया था. लेकिन कैंसर से होने वाली मौतों के लिए कोई स्पष्ट प्रवृत्ति नहीं थी. हालांकि वैज्ञानिकों ने सावधानी बरतने की सलाह देते हुए कहा कि टिप्पणियों पर आधारित एक अध्ययन पूरी तस्वीर नहीं देता है. ऐसी संभावना है कि चाय पीने वाले अन्य कारणों से स्वस्थ हो सकते हैं. उन्होंने आगे कहा कि लोगों को अपने चाय की आदत बदलने की जरूरत नहीं है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक बता शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments